PM नरेंद्र मोदी बोले- प्रधानमंत्री आवास योजना का घर पाकर 3 करोड़ लोग लखपति बन गए

Ankul Kaushik, Last updated: Tue, 5th Oct 2021, 9:03 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 'न्यू अर्बन इंडिया' कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनाया है. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फोटो क्रेडिट (फाइल फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी मदद से गरीब परिवारों को छत मुहैया कराने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना की सफलता की चर्चा करते हुए कहा कि तीन करोड़ परिवार इस एक योजना से देश में लखपति बन गए. पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को एक लाख करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी है. गरीबी रेखा से नीचे के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले परिवार को इस योजना के तहत लगभग सवा लाख रुपए की आर्थिक मदद देकर सरकार घर बनाने में मदद करती है. इस योजना के तहत निम्न और मध्यम आय वर्ग के परिवारों को भी उनकी सालाना आय के आधार पर होम लोन के ब्याज में सब्सिडी मिलती है.

पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है. इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है. पीएम आवास योजना के तहत, 80 प्रतिशत से अधिक घर या तो महिलाओं के स्वामित्व में हैं या वे इन घरों के संयुक्त मालिक हैं. पीएम आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने गरीबों के खातों में करीब 1 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. मेरे जो साथी, झुग्गी-झोपड़ी में जिंदगी जीते थे, उनकी पास पक्की छत नहीं थी, ऐसे तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनने का अवसर मिला है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में जो करीब-करीब 3 करोड़ घर बने हैं, आप उनकी कीमत का अंदाजा लगाइए.

यूपी चुनाव से पहले योगी कैबिनेट का फैसला, 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन, टैबलेट देगी सरकार

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा 3 करोड़ परिवार जो झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे थे और जिनके पास पक्के घर नहीं थे, उन्हें एक ही योजना से 'लखपति' बनने का अवसर मिला. पीएम आवास योजना के तहत जितने घर भारत में बन रहे हैं, वो दुनिया के अनेक देशों की कुल आबादी से अधिक है. हमारी सरकार ने शहरी मिडिल क्लास की परेशानियों और चुनौतियों को भी दूर करने का बहुत गंभीर प्रयास किया है। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी यानि रेरा कानून ऐसा एक बड़ा कदम रहा है.

ग्राम रोजगार सेवकों को नौकरी से नहीं निकालेगी यूपी सरकार, दूसरी पंचायत में तैनाती देगी

पीएम मोदी ने लखनऊ में स्मार्ट सिटीज मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके साथ ही उन्होंने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित 7 शहरों के लिए FAME-II के तहत 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें