कोरोना काल में त्योहारों पर शांति व्यवस्था के लिए 5 जून तक धारा 144 लागू

Smart News Team, Last updated: Fri, 7th May 2021, 10:58 AM IST
लखनऊ शहर में आज से 5 जून तक धारा 144 लागू कर दी गई है. लखनऊ शहर में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण और आने वाले 1 महीने में कई सारे त्योहारों को ध्यान में रखकर  लखनऊ के लॉ एंड ऑर्डर ने आदेश जारी किया है.  धारा 144 बीच में वापस नहीं लिया जाएगा. 
पांच जून तक लखनऊ में धारा 144 लागू. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से लेकर आगामी 5 जून तक धारा 144 लागू कर दी गई है. लखनऊ के लॉ एंड ऑर्डर संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और आने वाले त्यौहार जिसमें अलविदा की नमाज़, ईद उल फितर, महाराणा प्रताप जयंती, परशुराम जयंती, बड़ा मंगल बुध पुर्णिमा पर राजधानी में ज्यादा भीड़ और शांति व्यवस्था बनी रहे. इसके लिए धारा 144 जारी कर दी है. जारी किए गए आज निर्देश के अनुसार लखनऊ शहर में अगले 1 महीने तक किसी भी धार्मिक स्थल, जुलूस, धार्मिक आयोजन, सार्वजनिक स्थल पर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक किसी भी तरह का लाउडस्पीकर या ध्वनि यंत्र का प्रयोग नहीं किया जाएगा. 

किसी भी धर्म का पोस्टर लगाना, धर्म ग्रंथ का अपमान करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. इन 1 महीनों के दौरान तेज धार वाले चाकू , शस्त्र लाठी डंडा चाकू हाथ वाले हथियार आदि लेकर नहीं चलेगा और इस नियम से कमिश्ररेट कि सीमा में ड्यूटी कर रहे पुलिस अर्धसैनिक बल को छोड़कर सभी पर लागू होगा. कमिश्ररेट सीमा के के अंदर आने वाले सभी मनोरंजन खेले राजनीति सांस्कृतिक धार्मिक अकादमी उत्सव के साथ भीड़ होने वाले सभी कार्यक्रमों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगे रहेंगे. अंतिम संस्कार और विवाह में प्रशासन द्वारा निर्धारित संख्या में ही लोग मौजूद हो सकेंगे. 

लॉकडाउन में ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर पहरा, पुलिस वाले बोले - आओ पहले हवेली पे

सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की गलत सूचना अफवाह धार्मिक भावना को ठेस और शांति भंग करने वाले लोगों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.धारा 144 के दौरान ड्यूटी पर तैनात किसी भी पुलिसकर्मी स्वास्थ्य कर्मी नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सफाई कर्मचारी डॉक्टर पुलिस अधिकारी से किसी भी प्रकार की अभद्र टिप्पणी या अभद्र व्यवहार करने वालों पर महामारी अधिनियम, लॉकडाउन, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.

साजिशों के बाद भी यूपी पंचायत चुनाव में बसपा ने किया बेहतरीन प्रदर्शन: मायावती

लखनऊ सन अस्पताल के संचालक पर FIR दर्ज, ऑक्सीजन होने के बावजूद फैलाई अफवाह

महिला अपराध फिर बढ़ा! हर दिन मिल रही लड़कियों की लाशें, पुलिस के हाथ सबूत नहीं

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें