लखनऊ में आज से शुरू हो रहा सीरो सर्वे 8 सितंबर तक चलेगा

Smart News Team, Last updated: 04/09/2020 01:24 PM IST
  • लखनऊ सहित 11 जिलों में सीरो सर्वे आज से शुरु होगा. सीरो सर्वे के लिए प्रशिक्षित टीमों का गठन किया जा चुका है. प्रदेश के चुने गए सभी जिलों से सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे जाएंगे.
कोरोना जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो)

लखनऊ: राजधानी समेत 11 जिलों में से आज से सीरो सर्वे शुरू किया जाएगा.  यूपी में कोरोना संक्रमण के फैलाव और लोगों में इस वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता का स्तर जानने के लिए 4 से 8 सितंबर तक यह सर्वे चलेगा. पूरे 11 जिलों से लिए गए सैंपल्स की टेस्टिंग राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में ही होगी.

जानकारी के मुताबिक प्रशिक्षित मेडिकल टीमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रैंडम चयनित लोगों के नमूने लेंगी. आशा बहनों को इन लोगों को इकठ्ठा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. स्वास्थ्य विभाग क कहना है कि कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने और भविष्य के लिए सही योजनाएं बनाने में इस सर्वे से मदद मिलेगी. रैंडम रूप से चुने गए 4 स्थानों के 6 घरों में 18 से 59 साल के बीच के एक व्यक्ति का उसकी लिखित सहमति के बाद सैंपल लिया जाएगा.

लखनऊ में ट्रक ने एयरफोर्स स्टाफ को रौंदा, अस्पताल में भर्ती, ड्राइवर फरार

आपको बता दें कि इसमें 18 से कम उम्र और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को शामिल नहीं किया जा रहा है. रैंडम रूप से जिले के 45 चयनित स्थानों में 32 लोगों का खून का नमूना लिया जाएगा. इस दौरान चिकित्साधिकारी खून का सैंपल लेने, उसे जांच के लिए भेजने और पूरी जानकारी लिखित रूप में दर्ज करने का काम करेंगे. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के इलाज खर्च को लेकर शिकायतें आ रही हैं. इसलिए इलाज के खर्च से संबंधित शासनादेश फिर से जारी किया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें