बिजली के भारी बिल से परेशान हैं तो इन टिप्स से मिलेगी राहत, बचेगा हर महीने पैसा

Ankul Kaushik, Last updated: Tue, 5th Oct 2021, 7:20 PM IST
  • अगर आप भी बिजली के भारी बिल से परेशान हैं तो आप अपने बिजली के बिल को कम सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे और हम इस खबर में आपको बिजली बिल को कम करने के टिप्स बता रहे हैं.
बिजली का बिल इस तरह से बचाएं

लखनऊ. बढ़ती महंगाई के समय में आम आदमी की जेब पर बिजली बिल का खर्चा भी बढ़ रहा है. इस बिजली बिल को कम करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो करके अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं. आपका बिल गर्मी हो या सर्दी इन तरीकों को फॉलो करने पर बिजली बिल कम आएगा. इसके लिए सबसे पहला तरीका ये है कि आप घर बनाते समय इस खास बात का ध्यान रखें कि आपके घर का मुंह दक्षिण और उत्तर की दिशा में होना चाहिए. 

वहीं जिस जगह पर आपका घर है वहां पर हवाओं को दिशा किस तरफ है इस बात का भी खास ध्यान रखें. क्योंकि आपको गर्मियों में छांव और सर्दियों में धूप दोनों मिलती रहे इस तरह से आप बरामदा और बालकनी बनाएं जिससे आपकी बिजली की खपत कम होगी. क्योंकि गर्मियों में बिजली की खपत काफी होती और इससे आपका बिल भी अधिक आता है. इसके साथ ही प्राकृतिक रोशनी का भी मकान में ध्यान रखें और इंटीरियर के समय घर के शीशों पर खास ध्यान रखें. क्योंकि आप घर में कभी भी ऐसे शीशे न लगाएं जिससे आपके घर में प्राकृतिक रोशनी कम न हो.

अब घर बैठे एक क्लिक पर कर सकेंगे अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान, जाने कैसे

इसके साथ ही आप घर में सीएफएल और एलईडी बल्ब का उपयोग करें. क्योंकि ये लाइट अन्य लाइट्स की अपेक्षा में कम बिजली की खपत करती हैं. इसके साथ ही इन लाइट्स का बिजली बिल भी कम आता है. वहीं घर के इन्सुलेशन में सुधार के लिए खिड़कियों के लिए डबल ग्लेज़िंग का प्रयोग करें. इसके साथ ही आप गर्मियों में घर को बिजली के उपकरणों की बजाय प्राकृतिक तौर पर ठंडा होने दें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें