योगी सरकार UP में इस महीने नहीं देगी फ्री राशन योजना का लाभ, जानें वजह

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 4:30 PM IST
  • इस महीने नहीं मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ. इसके पहले 15 नवंबर राशन वितरण की तारीख थी जिसे बढ़ाकर 17 नवंबर की गई. राशन कार्ड धारक आधार कार्ड दिखाकर फ्री राशन प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन अब जनपद की उचित दर दुकानों पर राशन वितरण नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में ही सुनिश्चित किया जाएगा.
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेती महिला (फाइल फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की आज अंतिम तारीख है. इसके बाद लोगों को फ्री अनाज योजना का लाभ नहीं मिलेगा. लोगों के इस योजना के लाभ के लिए एक महीने का इंतजार करना पड़ता लेकिन उसके पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च 2022 तक फ्री अनाज योजना का ऐलान कर दिया.

बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 15 नवंबर तक राशन वितरण होना था लेकिन उसे बढ़ाकर 17 नवंबर कर दी गई. नियम के हिसाब से राशन कार्ड धारक संबंधित उचित दर विक्रेता से आधार दिखाकर फ्री राशन प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन अब जनपद की उचित दर दुकानों पर राशन वितरण नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में ही सुनिश्चित किया जाएगा. इसको लेकर जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार मिश्रा ने निर्देश दिए हैं कि तैनात नोडल अधिकारियों के क्रिया-कलापों पर सतर्क निगरानी तैनात नामित अधिकारी द्वारा निरन्तर अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत में भ्रमणशील रहकर वितरण व्यवस्था देखें.

यूपी चुनाव: मायावती की BSP ने आगरा की चार सीटों पर उतारे उम्मीदवार, लिस्ट

राशन न मिलने पर जिले में हंगामा:

प्रतापगढ़ में दो जगहों पर राशन वितरण को लेकर हंगामा हुआ. नगर कोतवाली व अंतू थाने की सीमा पर स्थित करौंदी जहरगो गांव में राशन वितरण न होने पर गांव वालों ने जमकर हंगामा काटा. हंगामा इतना बढ गया कि कोटेदार को मामला शांत करवाने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी. जिसके बाद ग्रामीणों को शाम तक निराश होकर अपने घर लौट जाना पड़ा.

ग्रामीणों का कहना था कि पहले उनको राशन पूरे माधव सिंह के कोटे से मिलता था बाद में गड़ई गांव के कोटे से अटैच कर दिया गया. लेकिन विवाद इस बात को लेकर हो गया कि करौंदी जहरगो गांव नगर पालिका में आ गया है इसलिए उसे अब नगर पालिका से राशन मिलेगा. इससे परेशान ग्रामीणों ने एसडीएम व नगर पालिका अध्यक्ष से गुहार लगाई तो तय हुआ कि करौंदी गांव के विद्यालय पर 15 नवंबर को कोटेदार राशन बांटेगा. जब गांव वाले राशन लेने पहुंचे तो कोटेदार ने काफी इंतजार कराने के बाद आकर बोला कि पहले अंगूठा लगेगा फिर राशन मिलेगा. जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया और कहा कि अंगूठा लगाने के साथ ही राशन दिया जाए. इस बात को लेकर वहां पर हंगामा होने लगा. जिसके कारण कोटेदार को पुलिस को बुलाना पड़ा. पुलिस ने मामला शांत करवाया लेकन ग्रामीणों को निराश होकर वापस जाना पड़ा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें