UP पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया से फैलाई गलत और भ्रामक जानकारी तो होगी कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Mar 2021, 1:16 PM IST
यूपी पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया के जरिए गलत और भ्रामक जानकारी फैलाने फैलाने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने डीएम और एसपी को निर्देशित किया है. इसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी.
पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया के जरिए गलत जानकारी फैलाने पर व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

लखनऊ. यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. आयुक्त मनोज कुमार के अनुसार प्रदेश के समस्त जिला मजिस्ट्रेट या जिला निर्वाचन अधिकारी और जनपदों में तैनात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को मतदान तक गठित मीडिया सेल को पूर्णरूप से सक्रिय रखकर जनसाधारण तक गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं ताकि कानून व्यवस्था सुचारू बनी रहे.

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी प्रकार के मैसेज पर विशेष सतर्कता रखी जाए. इसके अलावा गलत, भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तत्काल कार्यवाई की जाए. अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि प्रायः यह देखा जाता है कि एसएमएस/एमएमएस और सोशल मीडिया के जरिये झूठी और भ्रामक जानकारियां वायरल होती हैं और जनसाधारण तक गलत सूचनाएं भेजे जाने से कानून-व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा हुई निरस्त, 1953 पदों पर हुई थी परीक्षा

अपर निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस/ एमएमएस और सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के कन्टेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, आडियो क्लिप व टेक्स्ट मैसेज पर विशेष निगरानी रखे जाने की आवश्यकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें