यूपी में ठेके पर लगाए गए सफाई कर्मचारियों के मानदेय में इज़ाफा

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Mar 2021, 3:16 PM IST
उत्तर प्रदेश में ठेकेे के माध्यम से लगाए गए सफाई कर्मचारियों का मानदेय बढ़ा दिया गया है. ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मियों को अब 336.85 रुपए रोज मिलेंगे.
सफाई कर्मियों के मानदेय में इजाफा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ठेके के माध्यम से लगाए गए सफाई कर्मचारियों का मानदेय बढ़ा दिया गया है. ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मियों को अब 336.85 रुपए रोज मिलेंगे. यूपी सरकार ने निकायों में ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के मानदेय में इजाफा किया है. पहले इन सफाई कर्मियों को 308 रुपए दिए जाते थे.

यूपी में ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मचारियों का मानदेय 308 रुपए से बढ़ाकर 336.85 रुपए रोजाना कर दिया गया है. इस हिसाब से हर महीने की 4 छुट्टियों को छोड़ने पर हर सफाई कर्मी को 8758 रुपए मिलेगा. नगर विकास विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

आबकारी विभाग की लैब में होगी खाली पदों पर भर्तियां, सेवा नियमावली को मिली मंजूरी

यूपी के निकायों में 5000 से ज्यादा ठेके के ज़रिए सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं. साल 2014 में इन सफाई कर्मचारियों का मानदेय 250 रुपए हर रोज निर्धारित था. 24 मई 2019 को मानदेय बढ़ाकर 308.18 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया. इस हिसाब से वर्तमान में इन सफाई कर्मियों को हर महीने 8012.73 रुपये मिल रहा है, लेकिन अबसे इन्हें 8758 रुपए मिला करेंगे.

लखनऊ में नौकरी के नाम पर झांसा देने वाली कंपनी बेरोजगारों के पैसे लेकर फरार

श्रम कानून के मुताबिक दैनिक मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी नए सिरे से तय की गई है. इस आधार पर श्रम विभाग ने नगर विकास विभाग को पत्र भेजा है. इसमें न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948 में श्रमिकों, कार्मिकों को मूल दरों और देय परिवर्तन मंहगाई भत्ते के निर्धारण की व्यवस्था की गई है. नगर विकास विभाग ने नगर आयुक्तों और अधिशासी अधिकारियों को इसके आधार पर बिना कटौती के भुगतान करने का निर्देश दिया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें