अब CoWin ही नहीं व्हाट्सएप से भी डाउनलोड होगा कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 10:40 AM IST
  • कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने का एक और तरीका मिल गया है. जिसे कोई अभी आसानी से अपने व्हाट्सएप से डाऊनलोड कर सकता है. व्हाट्सएप से कोविड सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने का प्रोसेस केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया हैं.
अब CoWin ही नहीं व्हाट्सएप से भी डाउनलोड होगा कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट

लखनऊ. कोरोना टीकाकरण का अभियान इस समय तेजी से चल रहा है. जिसमें लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है. कोविड टीकाकरण के बाद लोगों को एक एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. साथ ही लोग CoWin ऐप या उसके पोर्टल या आरोग्य सेतू ऐप के जरिए भी कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट डाऊनलोड करते है. लेकिन अब कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट व्हाट्सएप के जरिए भी किया जा सकता है. जिसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी. 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया कि टेक्नोलॉजी के माध्यम से लोगों की जिंदगी बदल रही है. अब लोग Mygovt corona helpdesk के जरिए सिर्फ तीन स्टेप्स में व्हाट्सएप के जरिए कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट डाऊनलोड कर सकते है. इस ट्वीट के साथ ही उन्होंने व्हाट्सएप से कोविड सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने की प्रक्रिया भी साझा किया.

पांच सितंबर को UPSC EPFO की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

मनसुख मंडाविया ने बताया कि लोगों को पहले अपने फोन में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क का व्हाट्सएप नम्बर 9013151515 को सेव करना होगा. उसके बाद अपने व्हाट्सएप पर जाकर इसे सर्च करना होगा. इसे सर्च करने के बाद इसके चैट बॉक्स में covid certificate टाइप करके सेंड करना होगा. इसे सेंड करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा. जिसे व्हाट्सएप चैट बॉक्स में लिखकर सेंड करना होगा. जिसे सेंड करते ही कुछ ही देर में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट आ जाएगा. जिसे आप आसानी से डाऊनलोड कर सकते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें