इंडिया एक्जिम बैंक का दावा- व्यापार पर ध्यान देने से यूपी से बढ़ सकता है 12.2 अरब डॉलर का निर्यात

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 6th Sep 2021, 7:07 AM IST
  • यूपी से निर्यात होने वाली वस्तुओं पर इंडिया एक्जिम बैंक ने एक शोध किया है, जिसमें कहा गया है कि राज्य से विदेशी निर्यात पर ध्यान देने से यूपी में 12.2 अमेरिकी डॉलर आने की संभावनाएं पैदा की जा सकती है. 
व्यापार पर ध्यान देने से यूपी में बढ़ सकता है निर्यात.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. इंडिया एक्जिम बैंक ने उत्तर प्रदेश से विदेशों को निर्यात होने वाली वस्तुओं पर शोध किया है. बैंक ने अपने शोध में दावा किया गया है कि यूपी से निर्यात होने वाली वस्तुओं में पिछले वर्षों में अच्छी वृद्धि हुई है, इसको ध्यान में रखते हुए यूपी को लोकप्रिय वस्तुओं के साथ-साथ फार्मास्युटिकल्स, इलेकट्रानिक्स और मशीनगरी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, टेक्निकल टेक्सटाइल्स जैसे वस्तुओं निर्यात करने की जरुरत है. इसके अलावा बाजार में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विविधकरण पर भी काम करने की जरुरत है. इन निर्यात कार्य में बदलाव करने से यूपी में 12.2 अरब अमेरिकी डॉलर आने की संभावनाएं पैदा हो सकती है.

इंडिया एक्जिम बैंक ने अपने शोध में दावा किया है कि यूपी से अभी भी 9 से ज्यादा वस्तुओं का अमेरिका को निर्यात किया जा सकता है. राज्य में कई उत्पादों के लिए अच्छे कलस्टर हैं ऐसे कलस्टरों को और बेहतर बनाने के लिए इनका विस्तृत मूल्यांकन कर पता लगाना चाहिए कि किन क्षेत्रों में काम करने की जरुरत है. बैंक को यूपी में एमएसएमई(MSME) सेक्टर में निर्यात की अपार संभावनाएं दिख रही है जिसे देखते हुए बैंक ने निर्यात की हर संभावना पर शोध किया है.

लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं बोर्ड की बैठक, हर साल 15 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

शोध रिपोर्ट में राज्य में व्यापार के अनुकूल बुनियादी ढांचे का विश्लेषण भी किया गया है जिसमें मौजूदा खामियों को दूर करने के लिए कुछ रणनीतियां सुझाई गई हैं. बैंक ने बुनियादी ढ़ाचे के विकास के लिए राज्य में कुछ और इनलैंड कंटेनर डिपो व एयर कार्गो सुविधाओं की स्थापना करना तथा राज्य के हवाई अड्डों से निर्यात के लिहाज बेहतर संपर्क करने की सलाह दी है. इसके अलावा वेस्ट हाउस और कोल्ड स्टोरेज की सुविधाएं बढ़ाने की बात कही गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें