8, 10 और 12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में नौकरी का मौका, जानें बंपर भर्ती की पूरी प्रकिया

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Apr 2021, 7:54 AM IST
  • Indian army recruitment in UP:  उत्तर प्रदेश के युवाओं को सेना में भर्ती करने के लिए इंडियन आर्मी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस सेना भर्ती रैली में यूपी के 12 जिलों के युवा शामिल हो सकते है. सेना भर्ती रैली का आयोजन 7 जून से 30 जून 2021 के बीच किया जाएगा. 
यूपी के 12 जिलों के लिए इंडियन आर्मी में होगी युवाओं की भर्ती.( सांकेतिक फोटो )

सेना भर्ती यूपी: उत्तर प्रदेश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का शानदार अवसर मिला है. इंडियन आर्मी( indian army ) यूपी के 12 जिलों के युवाओं के लिए सेना भर्ती रैली का आयोजन करने जा रही है. इसमें कक्षा 8वीं, 10वीं, 12वीं पास युवा शामिल हो सकेंगे. यह भर्ती यूपी के बदायूं, लखीमपुरखीरी/लखीमपुर, पीलीभीत, फर्रुखाबाद, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, हरदोई, संभल, शहाजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर जिलों के उम्मीदावारों के लिए होगी. इसके लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं पास व 10वीं पास होगी. इस सेना रैली भर्ती का आयोजन फतेहगढ़ (यूपी) के राजपूत रेजिमेंट सेंटर में 7 जून से 30 जून 2021 के बीच होगी.

इस सेना रैली भर्ती में शामिल होने के लिए युवाओं को joinindianarmy.nic.in की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराना होगा. इसकी अंतिम तिथि 22 मई निर्धारित की गई है. 23 मई से उनके एडमिट कार्ड उनकी ई-मेल आईडी पर भेजने शुरु कर दिए जाएगे. इसमें सिपाही ( जनरल ड्यूटी ) के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 2000 से 01 अप्रैल 2004 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा सिपाही टेक्निकल के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1998 से 01 अप्रैल 2004 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा अन्य पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है.

CM योगी का आदेश- प्रवासी मजदूरों के लिए उनके जिलों में बनाए जाएं क्वारंटीन सेंटर

चयन प्रकिया और जरुरी दस्तावेज

उम्मीदवार का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. इसके अलावा सेना भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं को एडमिट कार्ड के साथ कोविड नेगेटिव रिपोर्ट ( 48 घंटे से पहले की न हो ) लेकर जानी होगी. आपको घर से निकलने से पहले आयोग्य सेतु ऐप मोबाइल पर डाउनलोड करें. उस पर ग्रीन स्टेटस का स्नैपशॉट लेकर सेव कर लें. रैली के प्रवेश द्वार पर इसको दिखाना होगा. इसके अलावा ऑरिजनल जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, फोटोकॉपी के दो सेट के साथ, फोटो की 20 कॉपियां लेकर जानी होगी.

पढ़े पूरा नोटिफिकेशन-

UP मुख्यमंत्री ऑफिस के कुछ अधिकारी कोरोना संक्रमित, CM योगी हुए आइसोलेट

यूपी में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर साधा निशाना

कोरोना काल में मौत भी महंगी! कब्रिस्तान में कब्र की गहराई के साथ मजदूरी भी बढ़ी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें