भारत सरकार 21 जून से करने जा रही कोरोना टीकाकरण, जारी की गाइडलाइंस

Smart News Team, Last updated: Tue, 8th Jun 2021, 3:26 PM IST
  • भारत सरकार ने 21 जून से कोरोना टीकाकरण अभियंन शुरू करने जा रही है. जिसके लिए केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है.
भारत सरकार 21 जून से करने जा रही कोरोना टीकाकरण, जारी की गाइडलाइंस

लखनऊ. केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार 21 जून से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान में अब 18 साल से ऊपर वाले लोगों को सरकार मुफ्त में कोरोना टिक मुहैया कराएगी. साथ ही 75 फीसद वैक्सीन खरीदकर खुद ही मुफ्त में राज्यो को देगी. जिससे सभी का टीकाकरण किया जा सके. हालांकि अभी भी जो लोग निजी अस्पतालों में कोविड वैक्सीन लगवा रहे है उन्हें टीका का दाम देना होगा. 

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब जितनी भी खुराकें खरीदी जाएगी उसका 75 फीसद वैक्सीन राज्य को 18 साल से ऊपर लोगों के टीकाकरण के लिए दिया जाएगा. साथ ही वैक्सीनेश कोलेकर 45 साल से ऊपर वालों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी. उसके बाद दूसरी डोज लगने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार द्वारा नई गाइडलाइंस के द्वारा राज्यो को जनसंख्या, बीमारी बोझ और टीकाकरण की प्रगति के आधार पर वैक्सीन आवंटित की जाएगी. 

सपा अध्यक्ष अखिलेश ने कहा, - भाजपा के टीके के थे खिलाफ, भारत सरकार के टीके का करते हैं स्वागत

इतना ही नहीं इस बार केंद्र राज्य को पहले ही बता कि वह उन्हें कितनी वैक्सीन देने वाला है. जिसके अनुसार राज्य सरकारें अपने जिलों में आवश्यकता अनुसार वैक्सीन की आपूर्ति कर सके. सायद ही जिलों और वेक्सीनेशन केंद्रों की तरफ से जानकारी सार्वजनिक किया जाएगा. जानकारी के अनुसार पहले राज्य सरकारें 18 साल से ऊपर वालों के लिए कहद ही वैक्सीन खरीदती थी, लेकिन नई गाइडलाइंस के अनुसार अब उन्हें वैक्सीन नहीं खरीदनी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें