इंडियन रेलवे की बड़ी राहत, बढ़ा किराया व ट्रेनों का स्पेशल स्टेटस खत्म

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 9:44 AM IST
  • इंडियन रेलवे स्‍पेशल स्‍टेटस को खत्‍म करने जा रहा है, यानि अब ट्रेनों का किराया व नम्बर पुराने संचालन पर होगा, जो कोरोना माहमारी से पहले के समय में था.
Indian Railway Train (File Photo)

लखनऊ. ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए ट्रेनों के स्‍पेशल स्‍टेटस को खत्‍म कर दिया है. यानि अब ट्रेनों का किराया व नम्बर पुराने संचालन पर होगा, जो कोरोना माहमारी से पहले के समय में था. रेलवे ने फैसला किया है कि अब स्पेशल ट्रेन के नम्बर से ‘0’ हट जाएगा और सारी ट्रेन प्रीकोविड ट्रेन की तरह उसी नम्बर से चलेंगी. रेलवे ने आदेश जारी किया है कि अब ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटेगा व किराया भी पहले जितना रहेगा.

जानकारी हो कि भारतीय रेलवे ने देश में बढ़ती कोरोना महामारी को देखते हुए केवल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनें शुरू कीं और अब कम दूरी की यात्री सेवाएं भी विशेष ट्रेन के रूप में चलाई जा रही हैं. इनका किराया भी सामान्य ट्रेनों की तुलना में 30 फीसद ज्यादा देना पड़ रहा है.

गाजीपुर किसान बैठक में लखनऊ महापंचायत की तैयारी पर चर्चा, राकेश टिकैत ने सफल बनाने का किया आह्वान

रेलवे ने जारी आदेश में कहा गया, 'कोरोना महामारी को ध्यान रखते हुए सभी नियमित मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें एमएसपीसी (मेल-एक्सप्रेस विशेष) और एचएसपी (होलीडे स्पेशल) के रूप में संचालित हो रही हैं. अब फैसला लिया गया है कि वर्किंग टाइम टेबल 2021 में शामिल एमएसपीसी और एचएसपी ट्रेन सेवाएं नियमित नंबरों पर संचालित होंगी. यात्रा की संबंधित श्रेणियों और ट्रेनों के प्रकार के अनुसार किराया लिया जाएगा.'

सावधान! कानपुर-लखनऊ में जीका वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच नोरो वायरस की दस्तक

रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा. फिलहाल आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जोनल रेलवे कब से महामारी से पूर्व की नियमित सेवाओं में वापस आएंगे. जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया में एक-दो दिन लग सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें