दिवाली से पहले ही रेलवे टिकट की मार, इन राज्यों से यूपी-बिहार आने वाली ट्रेनों की सीटें फुल

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 8:23 PM IST
  • दिवाली के त्योहार पर अगर आप दक्षिण भारत के चेन्नई, हैदराबाद से लेकर महाराष्ट्र के मुंबई से यूपी-बिहार अपने घर ट्रेन से आने का विचार कर रहे हैं तो टिकट करने में जरा जल्दी किजिए. इन रूटों पर चलने वाली अधिकतर ट्रेनों की सीट अब फुल हो गई है और यात्रियों को वेटिंग में टिकट लेना पड़ रहा है.
दिवाली से पहले ही रेलवे टिकट की मार, इन राज्यों से यूपी-बिहार आने वाली ट्रेनों की सीटें फुल

लखनऊ. दिवाली का त्योहार नवंबर की 3 तारीख को है. देशभर में दूसरे राज्यों में रहने और काम करने वाले लोग अपने घर जाने की तैयारी में लग गए हैं. ऐसे में अगर आप यूपी या बिहार के हैं और महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं तो तुरंत टिकट बुक करने बैठ जाइए. जी, हां इन रूटों पर चलने वाली अधिकतर ट्रेनों में बुकिंग फुल हो गई है. लोगों को वेटिंग में टिकट लेना पड़ रहा है. हालांकि, घर आते समय आपके पास टिकट बुक करने के लिए भारतीय रेलवे IRCTC के जरिए तत्काल का ऑप्शन जरूर है लेकिन ना उसमें सीट मिलने की श्योरिटी है और आम टिकट के किराए से काफी ज्यादा महंगा भी है.

दिवाली से पहले ही महाराष्ट्र के मुंबई समेत अन्य स्टेशनों और दक्षिण भारत के कई राज्यों के प्रमुख शहरों यूपी-बिहार आने वाली सभी ट्रेनों में अभी से सीटें फुल हो गई हैं. रेलवे रिजर्वेशन के ऑनलाइन आंकड़ों के अनुसार दीपावली पर मुंबई से लखनऊ आने वाली पुष्कर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों की बुकिंग अभी से वेटिंग पर पहुंच गई है. हालांकि, राहत देते हुए एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि दीपावली के 30 दिन पहले ट्रेनों में सीटों की समीक्षा की जाएगी और जिस रूप पर ट्रेन में वेटिंग ज्यादा होगी, उस रूट पर अतिरिक्त ट्रेनें बढ़ाई जाएंगी.

पुराने जूते नए जैसे चमकाने वाली शाजिया ने साबित कर दिया 'कोई धंधा छोटा नहीं होता'

दिवाली के आसपास महाराष्ट्र से चलने वाली इन ट्रेनों में टिकट का ऐसा हाल

मुंबई से लखनऊ आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस के स्लीपर में 31 अक्टूबर को वेटिंग 178, तीन नवंबर को 121 है. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ से होकर गुजरने वाली गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास में सीट फुल हैं और तीन नवंबर को 87 वेटिंग है, जबकि एलटीटी-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में 31 अक्टूबर को 63 और दो नवंबर को 99 वेटिंग है.अवध एक्सप्रेस के स्लीपर में 31 अक्टूबर को 189, तीन नवंबर को 133 वेटिंग है. एलटीटी-सुल्तानपुर एक्सप्रेस में 31 अक्टूबर को 61 वेटिंग है, जबकि कुशीनगर एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास में तीन नवंबर को वेटिंग 64 तक पहुंच गई है. बता दें कि खबर लिखी जाने तक इन ट्रेनों के ये आंकड़ें है जो समय के साथ बदल सकते हैं.

अनोखा मामला: गाय ने कुत्ते की शक्ल के बछड़े को दिया जन्म, देखने वालों की भीड़, आने लगा चढ़ावा

दक्षिण भारत से यूपी-बिहार रूट पर आने वाली ट्रेनें भी फुल

दक्षिण भारत के कोचुवेली से लखनऊ आने वाली स्पेशल ट्रेन के स्लीपर में 31 अक्टूबर से दो नवंबर तक सीट फुल हैं. वहीं एर्नकुलम एक्सप्रेस में भी 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक टिकट हाउसफुल है. यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस का हाल भी कुछ ऐसा ही है. हालांकि, दिल्ली से लखनऊ, कानपुर, पटना, वाराणसी, मुजफ्फरपुर आने वालों के लिए थोड़ी राहत जरूर है. दिल्ली से लखनऊ आने वाली लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में दीपावली के त्योहार पर सीटें अभी खाली है जबकि गोरखधाम एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें