रेलवे परीक्षा में सख्ती, सिर्फ मोबाइल और घड़ी नहीं, इन चीजों को लेकर जाना भी BAN

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 9:51 PM IST
रेलवे भर्ती परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण की परीक्षा गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन, घड़ी, ब्लूटूथ, पेजर, कैलकुलेटर, मैटेलिक परिधान, चूड़ियां, बेल्ट, ब्रैसलेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सातवें चरण की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कई प्रतिबंधों से गुजरना होगा.
रेलवे परीक्षा में सख्ती, सिर्फ मोबाइल और घड़ी नहीं, इन चीजों को लेकर जाना भी BAN

लखनऊ. केंद्रीय रेल मंत्रालय ने यह घोषणा की है कि विभिन्न गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों में एनटीपीसी ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पदों की रिक्तियों को भरने के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण की परीक्षा 23, 24, 26 एवं 31 जुलाई को होगी. रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा इस बार कड़े नियमों के तहत होगी. जिसमें परीक्षा के दौरान घड़ी, बेल्ट ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इतना ही नहीं महिलाओं को चूड़ियों व मंगलसूत्र तक पहनकर परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जाएगा. ऐसे में बेहतर यह होगा कि महिला और पुरूष अभ्यर्थी प्रतिबंधित सामान लेकर परीक्षा देने न पहुंचे.

बता दें कि सीबीटी का आयोजन समुचित सोशल डिस्टेंसिंग के तहत होगा. केंद्रों पर 50 प्रतिशत की क्षमता से लोग बैठ सकेंगे. बता दें कि यह परीक्षा देश भर के 76 शहरों में 260 केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी. इतना ही नहीं सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. साथ ही केंद्रीय रेल मंत्रालय ने यह घोषणा की है कि यह प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) का अंतिम चरण होगा.

NTPC RRB Exam 2021: RRB NTPC एग्जाम की तारीखें घोषित, जानें कब है परीक्षा

 

बता दें कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इस चरण की परीक्षा नहीं हो पाई थी. जिसके चलते रेलवे मंत्रालय ने जुलाई में सातवें चरण की परीक्षा की तारीख की घोषणा की. साथ ही बताया कि परीक्षा गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान तो रखा ही जायगा साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन, घड़ी, ब्लूटूथ, पेजर, कैलकुलेटर, मैटेलिक परिधान, चूड़ियां, बेल्ट, ब्रैसलेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सातवें चरण की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षर्थियों  को कई प्रतिबंधों से गुजरना होगा. बेहतर होगा कि परीक्षार्थी पहले ही परीक्षा की गाइडलाइन को अच्छे से पढ़ लें और नियमों का पालन करते हुए ही परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें