एयर होस्टेस की तरह ट्रेन में सर्विस देंगी होस्टेस, फ्लाइट जैसी सुविधा मिलेगी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 5:18 PM IST
  • भारतीय रेलवे एयर होस्टेस की तर्ज पर ट्रेन होस्टेस सर्विस शुरू करने जा रहा है. ट्रेन होस्टेस की सुविधा प्रीमियम ट्रेनों में दी जाएगी. वहीं ट्रेन होस्टेस एयर होस्टेस की तरह ही प्रोफेसनल होगी. जो ट्रेन में यात्रियों का वेलकम करने के साथ ही उन्हें सीट तक पहुंचाने के अलावा अन्य काम भी करेंगी.
एयर होस्टेस की तर्ज पर ट्रेन होस्टेस सर्विस. इन ट्रेनों में मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा

लखनऊ. भारतीय रेलवे अपनी सर्विस को लेकर पुरानी छवि हटाने और यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कई सुधारों पर काम कर रहा है. जिसके तहत इंडियन रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में विमानों की तर्ज पर एयर होस्टेस जैसी सर्विस देने की तैयारी कर रहा है. इसके अलावा यात्रियों को बेहतर सुविधा और घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है. वहीं ट्रेन होस्टेस के तौर पर महिलाओं के साथ पुरुषों की भी बहाली की जाएगी. ट्रेन होस्टेस की बहाली के बाद इन्हें एयर होस्टेस की तरह ही ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे वह एयर होस्टेस की तरह ही प्रोफेशनल होंगे. 

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन होस्टेस का काम यात्रा के दौरान यात्रियों को वेलकम करना, उन्हें उनकी सीट तक लेकर जाना, चाय से लेकर भोजन तक यात्रियों को परोसना होगा. इसके अलावा ये ट्रेन होस्टेस यात्रियों की शिकायत सुन उसे दूर भी करेगी. इन ट्रेन होस्टेस की ड्यूटी केवल दिन में ही लगाई जाएगी. रात के समय इनसे कोई काम नहीं लिया जाएगा. इसके साथ ही रेलवे ने यात्रियों को मिलने वाले खाने की क्वालिटी को बेहतर करने जा रहा है. कोविड चलते ऑनबोर्ड कुकिंग को बंद कर दिया गया था. उसे दोबारा शुरू किया जा रहा है. 

NMP के तहत देश के 25 हवाई अड्डों का 2025 तक होगा निजीकरण, जानें सभी के नाम

इन ट्रेनों में मिलेगा एयर होस्टेस की सर्विस

ट्रेन होस्टेस की सर्विस प्रीमियम ट्रेनों में दी जाएगी. जिसे जल्द ही शुरू किया जाएगा. बताया जा रहा है कि ट्रेन होस्टेस की सर्विस लंबी दूरी वाली ट्रेनों में उपलब्ध नहीं होगी, जैसे राजधानी एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस. वहीं ट्रेन होस्टेस की सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें