देशभर में कोरोना मरीजों की जान बचाएगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, ग्रीन कॉरिडोर की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 18th Apr 2021, 11:31 PM IST
  • अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन पहुंचने के लिए रेलवे देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन तथा ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति के लिये अगले कुछ दिन में 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' चलाने जा रहा है. यह जानकारी रविवार को रेलवे ने दी.
देशभर में कोरोना मरीजों की जान बचाएगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, ग्रीन कॉरिडोर की तैयारी (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: देशभर में बढ़ते कोरोना के प्रकोप के चलते यूपी में कई जगह ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रही है. इसके साथ ही देश के अलग - अलग हिस्सों में भी ऑक्सीजन की कमी की सूचना मिल रही है. हर जगह स्टॉक मैनेजमेंट और सप्लाई चेन सुचारू रूप से नहीं चलने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. अलग - अलग राज्यों में ऑक्सीजन पहुंचने के लिए रेलवे देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन तथा ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति के लिये अगले कुछ दिन में 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' चलाने जा रहा है. यह जानकारी रविवार को रेलवे ने दी. कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जबरदस्त वृद्धि के चलते मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है जिसके वजह से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है. अधिकारियों ने कहा कि खाली टैंकर विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरने के लिये सोमवार को मुंबई और उसके आसपास कलमबोली और बोइसर स्टेशनों से चलेंगे.

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकारों ने इससे पहले रेलवे अधिकारियों से पूछा था कि क्या उसके रेल नेटवर्क के जरिये लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है. दोनों राज्य सरकारों के इस डिमांड पर रेलवे अधिकारीयों ने तुरंत लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आवाजाही के लिये तकनीकी पहलुओं पर विचार करना शुरू कर दिया था.

यूपी में कोरोना के लक्षणों के बावजूद रिर्पोट निगेटिव तो ऐसे किया जाएगा इलाज

एक अधिकारी ने कहा, 19 अप्रैल को खाली टैंकर मुंबई और उसके आस पास के इलाकों से चलेंगे, लिहाज हम अगले कुछ दिन में ऑक्सीजन एक्सप्रेस अभियान शुरू होने की उम्मीद करते हैं. जहां कहीं मांग होगी, हम वहां ऑक्सीजन भेज सकेंगे. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के तीव्र संचालन के लिये सभी रेलवे जोन से संपर्क स्थापित कर ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है. लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की ढुलाई से संबंधित मुद्दों पर 17 अप्रैल को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों, राज्य परिवहन आयुक्तों और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों की बैठक हुई थी.

CM योगी का निर्देश- इन शर्तों के साथ वीकेंड लॉकडाउन में होंगी शादी-पार्टी आयोजित

रेल मंत्रालय ने अपने जारी बयान में कहा की, टैंकर हासिल करने और लोड करके उन्हें वापस भेजने की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे केन्द्रों को निर्देश जारी किये गए हैं. विशाखापत्तनम, अंगुल और भिलाई में रैंप तैयार किये जा चुके हैं. कलमबोली में पहले से मौजूद रैंप को मजबूत बनाया जा रहा है. मंत्रालय ने कहा, कलमबोली रैंप 19 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा. अन्य स्थानों पर भी टैंकरों के पहुंचने से पहले रैंप तैयार हो जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें