जिन उद्यमियों ने UP ना आने की खाई थी कसम, वो अब कर रहे हैं करोड़ों का निवेश- सतीश महाना

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 30th Sep 2021, 10:07 AM IST
  • लखनऊ में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने साढ़े चार साल में उनके विभाग में हुए कार्य और उपलब्धियों के बारे में प्रेसवार्ता करके जानकारी दी. महाना ने कहा कि योगी सरकार के आने के बाद लोगों की प्रदेश के बारे में धारणा बदली है और आज उद्यमी करोड़ों का निवेश कर रहे हैं.
जिन उद्यमियों ने UP ना आने की खाई थी कसम, वो अब कर रहे हैं करोड़ों का निवेश

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार और उनके मंत्री सरकार की उपलब्धियों के बारे में जनता को बताने और पिछली सरकारों से खुद को बेहतर साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ हैं. इसको ही लेकर लखनऊ स्थित लोकभवन में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने औद्योगिक विकास मंत्रालय की उपलब्धियां गिनाई. इस दौरान महाना ने कहा कि पहले जिन उद्यमियों ने यूपी न आने की कसम खाई थी, वो आज माहौल और नीतियों से प्रभावित होकर प्रदेश में करोड़ों रुपये का निवेश कर रहे हैं.

योगी सरकार ने बदली लोगों की धारणा

सतीश महाना ने कहा कि 2017 में सरकार बनने के बाद हमारी सबसे बड़ी चुनौती लोगों की धारणा बदलना थी. इसके लिए लगातार हमारी अधिकारियों की टीम और सरकार ने काम किया. जिसका नतीजा हुआ कि अन्य राज्य के उद्यमी भी नीतियों की पारदर्शिता से प्रभावित होकर कोरोना जैसी आपदा के बाद भी प्रदेश में करोड़ों का निवेश कर रहे हैं.

अखिलेश की सपा और मायावती की BSP के एजेंडे में विकास नहीं था: CM योगी आदित्यनाथ

इन्वेस्टर समिट में साइन हुए ज्यादातर एमओयू जमीन पर कर रहे काम

सतीश महाना ने कहा कि 2017 से सीएम योगी ने प्रदेश के प्रति लोगों का नजरिया बदला. हमने और हमारी बेहतर अधिकारियों की टीम ने मिलकर यूपी का अध्ययन करने के बाद इंडस्ट्रियल पॉलिसी बनाई. हमने सरकार बनने के 1 साल से भी कम समय में इन्वेस्टर समिट की थी. जिसमें करीब 4.28 लाख करोड़ के एमओयू साइन हुए थे. जिसमें इस वक्त ज्यादातर एमओयू जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं. हम उद्यमियों को 25 फीसदी सब्सिडी के साथ सस्ती जमीन मुहैया करा रहे हैं जिसका नतीजा ये है कि आज 10 प्लाट के लिए हमारे पास 100 आवेदन है.

यूपी में है देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे नेटवर्क

सतीश महाना ने कहा कि आज देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे नेटवर्क यूपी में है. हमने ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम पूरा कर लिया है. जल्द ही पीएम मोदी उसका शुभारंभ करेंगे. बुंदेलखंड एक्सप्रेस 70 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है और गंगा एक्सप्रेस वे के लिए 93 फीसदी लैंड एक्वीजिशन कर लिया गया है. जल्द इसका भी काम शुरू हो जाएगा.

UP में राशन कार्ड बनाने का नया नियम, OTP से आधार वेरिफिकेशन के बाद बनेगा कार्ड

विश्व की बड़ी कंपनियों का प्लांट यूपी में लगा

महाना ने बताया कि नोएडा में प्लॉट के लिए क्राइटेरिया बनाया गया है उसी के अनुसार उनका आवंटन किया जा रहा है. अभी तक 886 भूखंडों को आवंटित किया जा चुका है. नोएडा में सैमसंग जैसी विश्वस्तरीय कंपनी ने अपनी डिस्प्ले यूनिट लगाई, जो अभी तक चाइना में लगी हुई थी. इसके साथ अन्य कई बड़ी कंपनियों का प्लांट शुरू होने जा रहा है. इसमें हमने शर्त भी रखी है कि इंडस्ट्री के लिए प्लॉट लेने वाले को 5 साल में प्लांट लगाना होगा. साथ ही हम इंडस्ट्री में काम करने वाले चाहे लेबर हों या मैनेजर हों सबके सुविधा का ध्यान रख रहे हैं जिसके लिए इंडस्ट्री लगाने वालों के साथ एमओयू किया जा रहा है.

महाना ने कहा कि हम बिना प्लानिंग के कोई घोषणा नहीं करते हैं. पिछली सरकारों में तो सिर्फ कागज पर जमीन बिक जाती थी. जनता के विकास का उससे कोई सरोकार नहीं होता था. वहीं, पिछली सरकारों में सड़क लोगों की सुविधा के लिए नहीं बनाई जाती थी बल्कि सड़क टेंडर के लिए बनाई जाती थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें