UP Scrap Scam: महिला अफसर अंजलि चौरसिया जांच के घेरे में, टैक्स चोरी का आरोप

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 10:32 AM IST
  • पटना के कारोबारी राजकुमार ने आरोप लगाया है कि स्क्रैप व्यापारी प्लास्टिक दिखाकर कॉपर और एल्युमीनियम पर टैक्स चोरी कर रहे हैं. साथ ही बाराबंकी में तैनात अधिकारी अंजलि चौरसिया पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. वाणिज्य कर विभाग में भ्रष्टाचार के बड़े मामले का पर्दाफाश हुआ है. दरअसल, पटना के एक व्यापारी ने वित्त मंत्री को शिकायती पत्र लिखते हुए कारोबारियों और अधिकारियों के मिलीभगत की पोल खोली है. वित्त मंत्री के नाम इस खत में करोड़ो के घोटाले का आरोप लगाया गया है. पटना के कारोबारी राजकुमार का आरोप है कि स्क्रैप व्यापारी प्लास्टिक दिखाकर कॉपर और एल्युमीनियम पर टैक्स चोरी कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बाराबंकी में तैनात सचल दल अधिकारी अंजलि चौरसिया पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं.

बताते चलें कि इस पूरे मामले की एडिशनल कमिश्नर स्तर की जांच हुई. इस जांच में करोड़ों के भ्रष्टाचार की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि अधिकारी अंजलि चौरसिया के खिलाफ पहले से एक दर्जन से अधिक शिकायतें पेंडिंग हैं. पेंडिंग शिकायत पर अब तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है. कारोबारी राजकुमार ने अपनी शिकायत में कहा है कि अधिकारियों की मिलीभगत से नौ लाख का माल 90 हज़ार रुपये में छोड़ कर करोड़ों के वारे न्यारे किए जा रहे है. इस बीच अंजलि चौरसिया पर आरोप लगा है कि उन्होंने नवंबर में गाड़ी नंबर HR 38 AA 6286 को पकड़ा था, जिसमें कॉपर स्क्रैप का माल 80 बोरियों में भरा था. लेकिन अधिकारियों ने हेरफेर करते हुए महज 90 हजार रुपये टैक्स लगाया और बड़ी धनराशि का लेन-देन किया. इस आरोप के साथ शिकायतकर्ता ने पूरा वीडियो भी विभाग को उपलब्ध कराया है.

PM मोदी आज करेंगे पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन, जगुआर, सुखोई और मिराज दिखाएंगे करतब

बताते चलें कि इससे पहले भी अंजलि पर एक दर्जन से अधिक भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लग चुके हैं. लेकिन कहा जा रहा है कि किसी मामले में मुकम्मल कार्रवाई नहीं हुई. ऐसा कहा जा रहा है कि वाणिज्य कर आयुक्त के पद पर अंजलि मंत्रालय के चहेते अफसरों में शुमार है, जिसकी वजह से उन्हें मलाईदार पदों पर पोस्टिंग मिलती रही है. नतीजतन, कैबिनेट का संरक्षण प्राप्त इस अफसर की नाक के नीचे भ्रष्टाचार का खेल खूब पनप रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें