यूपी में IPS अफसर पर लगा दाग, गैर कानूनी कार्य में संलिप्त होने का आरोप

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 4:35 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कुछ अफसरों की वजह से पूरे विभाग की किरकिरी हो रही है. सस्पेंडेड डीआईजी अरविंद सेन और महोबा के पूर्व कप्तान पर भ्रष्टाचार का आरोप है.
दागी IPS अफसर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस पर कानून-व्यवस्था को बनाए रखने और अपराध को रोकने का जिम्मा होता है, लेकिन कुछ अफसरों की वजह से पूरे विभाग की छवि खराब हो जाती है. इसका ताजा उदाहरण सस्पेंडेड डीआईजी अरविंद सेन और महोबा के पूर्व कप्तान मणिलाल पाटीदार हैं. ये दोनों ही अफसर इस समय सुर्खियों में हैं. आईपीएस अरविंद सेन जेल में हैं जबकि मणिलाल पाटीदार भगौड़ा घोषित किए जा चुके हैं.

आईपीएस अरविंद सेन पर आरोप है कि गिरोह के सरगना आशीष राय ने इंदौर के व्यापारी मंजीत के दबाव बनाने पर अरविंद से संपर्क किया था. आरोपी ने अरविंद से फर्जीवाड़े में मदद करने के लिए कहा था. इसके लिए अरविंद ने आशीष से 50 लाख रुपये की मांग की थी. हालांकि बाद में 35 लाख रुपये में मामला तय हुआ था. आशीष व्यापारी को लेकर सीबीसीआईडी दफ्तर गया था. इस दौरान अरविंद सेन ने मंजीत से कहा था कि उसके टेंडर की जांच सीबीसीआईडी कर रही है. इतना ही नहीं अरविंद ने व्यापारी को धमकी भी दी थी और ज्यादा जल्दबाजी करने पर जेल भेजने की बात भी कही थी.

69 हजार शिक्षक भर्ती: विधवाओं-महिलाओं को मिले दूरदराज के स्कूल

सस्पेंडेड डीआईजी अरविंद सेन 3 दिन बाद जेल में रिटायर हो जाएंगे. साल 1989 में डिप्टी एसपी के पद पर उनका चयन हुआ था. इस दौरान वो कई अहम पदों और जिलों में तैनात रहे. प्रमोशन होने के बाद उन्हें 2003 आईपीएस बैच का कैडर मिला. एक जनवरी 2019 को उनका डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ था.

यूपी पंचायत चुनाव: अप्रैल से मई के बीच में हो सकते हैं मतदान, जानें देरी का कारण

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, इससे पहले भी आइपीएस अजय पाल शर्मा चर्चा में आए थे. अजय पाल शर्मा पर विजिलेंस की ओर से एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. इसके अलावा नोएडा के पूर्व एसएसपी वैभव कृष्णा का एक विवादित वीडियो वायरल हुआ था. इसके बाद आईपीएस अफसरों में आपसी रार सार्वजनिक हुई थी. कई बड़े जिलों के कप्तान रहे वैभव पिछले एक साल से फिलहाल सस्पेंड चल रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें