Holi Special Train: होली पर घर आने के लिए इन ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म सीट, जानें डिटेल

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 21st Feb 2022, 9:30 AM IST
  • होली पर घर आने वाले यात्रियों के लिए सफर मुश्किल होता जा रहा है. लंबी दूरी की नियमित ट्रेनों में अभी से वेटिंग शुरू हो गई है. दिल्ली, मुंबई, बिहार और दक्षिण भारत से यूपी आने वाली दो दर्जन के करीब ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं. ऐसे में दूरदराज से होली पर घर आने वाले नौकरी पेशा और छात्र-छात्राओं को अब स्पेशल ट्रेनें और नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाए जाने का इंतजार है.
फाइल फोटो

लखनऊ. होली पर घर आने वाले यात्रियों के लिए सफर मुश्किल होता जा रहा है. लंबी दूरी की नियमित ट्रेनों में अभी से वेटिंग शुरू हो गई है. दिल्ली, मुंबई, बिहार और दक्षिण भारत से यूपी आने वाली दो दर्जन के करीब ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं. ऐसे में दूरदराज से होली पर घर आने वाले नौकरी पेशा और छात्र-छात्राओं को अब स्पेशल ट्रेनें और नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाए जाने का इंतजार है. कोरोना का संक्रमण जैसे-जैसे कम होता जा रहा है, वैसे-वैसे होली पर ट्रेनों यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है. इसी वजह से ट्रेनों में आरक्षण खुलते ही लोगों ने एडवांस में टिकट करा लिए हैं.

दरअसल, 15 से 20 मार्च तक की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट पहुंच गई. रेलवे प्रशासन ने वेटिंग लिस्ट वाले करीब 22 ट्रेनों की सूची तैयार की है. इन ट्रेनों की सूची रेलवे बोर्ड को भेजकर अतिरिक्त बोगी लगाए जाने की डिमांड की है. होली के दौरान दक्षिण भारत से आने वाली यशवंतपुर-लखनऊ एक्सप्रेस, मुंबई से आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस, जंक्शन से होकर गुजरने वाली राप्ती गंगा एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, एसी एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस में एक-एक अतिरिक्त कोच लगाने के निर्देश दिए गए हैं. इन ट्रेनों में एक मार्च से अतिरिक्त कोच लगा दिए जाएंगे.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में OPD मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं, खुलेंगे 6 काउंटर

इन ट्रेनों जल्द लगेंगे अतिरिक्त कोच

होली के आसपास की तारीखों में लखनऊ मेल के स्लीपर क्लास में 15 मार्च को 82 वेटिंग, 16 को 99 और 17 मार्च को 66 वेटिंग लिस्ट चल रही है. इसी तरह एसी थर्ड इकोनोमी में 16 मार्च को 31 वेटिंग लिस्ट है जबकि 17 मार्च को 15 वेटिंग पहुंच गई. इसके अलावा श्रमजीवी एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, लखनऊ मुंबई एसी एक्सप्रेस, गोरखपुर-एलटीटी, लखनऊ-मुंबई पुष्पक, एनार्कुलम एक्सप्रेस, सदभावना एक्सप्रेस, लखनऊ-आनन्द विहार समेत दो दर्जन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी है.

कोहरे लसे ट्रेनों से मुसबित बढ़ी

रेलवे ने कोहरे के नाम पर जनता एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया है. जबकि अब मौसम साफ हो गया है. बावजूद रेलवे अपनी ट्रेनों को नहीं चला पा रहा है. जिसमें जनता एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस, उत्सर्ग एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें कोहरे के नाम पर रद्द हैं. इसी तरह रेलवे ने एसी डबल डेकर को बंद कर रखा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें