लखनऊ जंक्शन पर यात्रियों को मिला तोहफा, अब रेलवे स्टेशन पर मिली ठहरने की सुविधा

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 9th Feb 2022, 10:22 AM IST
  • सफर करके आने वाले यात्रियों को ठहरने के लिए अब भटकने की जरूरत नहीं है. उन्हें स्टेशन पर ही आराम करने की जगह उपलब्ध होगी. पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्री सुविधाओं के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लखनऊ मंडल के लखनऊ जंक्शन स्टेशन सहित ऐशबाग, बादशाहनगर, डालीगंज जैसों क्रियाशील स्टेशन पर 11 एसी रिटायरिंग रूम और एसी डॉरमेट्री केबिन सुसज्जित किया जा रहा है.
फाइल फोटो

लखनऊ. सफर करके आने वाले यात्रियों को ठहरने के लिए अब भटकने की जरूरत नहीं है. उन्हें स्टेशन पर ही आराम करने की जगह उपलब्ध होगी. पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्री सुविधाओं के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लखनऊ मंडल के लखनऊ जंक्शन स्टेशन सहित ऐशबाग, बादशाहनगर, डालीगंज जैसों क्रियाशील स्टेशन पर  11 एसी रिटायरिंग रूम और एसी डॉरमेट्री केबिन सुसज्जित किया जा रहा है. पुरूषों के लिए 16 सिंगल सेपरेट बेड और महिलाओं के लिए 04 सेपरेट बेड उपलब्ध कराए हैं. यहां पर यात्रियों को रुकने और विश्राम की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. हर रिटायरिंग रूम में एसी, फ्रिज, एलईडी टीवी, डबल बेड, सोफा सेट एवं चेयर, डेसिंग टेबिल, अलमारी और अटैच्ड वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध की गई है. इसके साथ यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक केतली और पानी की बोतल, तौलिया, साबुन एवं शैम्पू भी उपलब्ध कराया जाता है.

कोरोना के दूसरे लहर में आईआरसीटीसी की ओर से रिटायरिंग रूम और डारमेट्री की बुकिंग बंद कर दी गई थी. अब सभी जगह इसे खोला गया है. इसमें ठहरने वालों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा. रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बेड की बुकिंग निर्धारित शुल्क के भुगतान पर 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर आईआरसीटीसी. की वेबसाइट पर irctc.co.in के माध्यम से आनलाइन की जा सकती है. 

हॉस्पिटल की मान्यता के लिए 125 से ज्यादा मजूदरों को बनाया बंधक, अस्पताल होगा सील

बता दें कि बुकिंग के लिए जाने और आने क् लिए वैध टिकट धारक ही अग्रिम आवेदन करने के पात्र हैं. इसके अतिरिक्त रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बेड खाली होने की दशा में आईआरसीटीसी कर्मचारी द्वारा बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है.रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बेड की बुकिंग अधिकतम 48 घंटे तक की जा सकती है. 

लखनऊ जंक्शन पर एसी कमरे में रुकने का चार्ज 

लखनऊ जंक्शन पर वातानुकूलित डॉरमेट्री में सिंगल बेड बुक कराने के लिए तीन घंटे तक के लिए 112 रुपए के अलावा 4-6 घंटे के लिए 212 , 7-9 घंटों के लिए 312, 10-12 घंटों के लिए 362, 24 घंटे के लिए 412, 36 घंटे के लिए 624 व 48 घंटे के लिए 824 रूपये टैरिफ चार्ज तय किया गया है. वहीं रिटायरिंग रूम के लिए तीन घंटे का किराया 584 रुपये, 4-6 घंटे के लिए 808, 7-9 घंटों के लिए 1032, 10-12 घंटों के लिए 1368, 24 घंटे के लिए 1704, 36 घंटे के लिए 2848 और 48 घंटे के लिए 3408 टैरिफ के रूप में चार्ज किया जायेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें