होली पर छुट्टियां मनाने अयोध्या जाएं, IRCTC का खास टूर पैकेज, जानें कीमत

Komal Sultaniya, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 5:55 PM IST
  • यदि आप परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए छुट्टियों पर जाना चाहते हैं या फिर उन्हें किसी तीर्थ स्थान पर लेकर जाना चाहते हैं, तो फटाफट कर लें तैयारी. इंडियन रेलव आपके लिए एक शानदार मौका लेकर आया है. IRCTC कोची आपके लिए अयोध्या दर्शन के लिए एक नया पैकेज लेकर आई है.
होली पर छुट्टियां मनाने अयोध्या जाएं, IRCTC का खास टूर पैकेज, जानें कीमत (file photo)

लखनऊ. होली की छुट्टियों में लोग अक्सर घूमने जाते हैं. अगर आपका भी कुछ ऐसी ही प्लान है और लिस्ट में अयोध्या का नाम है तो आईआरसीटीसी के इस पैकेज को चुन सकते हैं. इंडियन रेलवे के इस पैकेज का नाम है ‘अयोध्या दर्शन’ और इसकी शुरुआत लखनऊ से होती है. ये सुविधा कुछ समय तक रोज उपलब्ध है जिसकी शुरुआत 09 मार्च से होगी. ये एक दिन का टुअर है इसलिए आप वीकेंड पर भी यहां की सैर के लिए जा सकते हैं. जानते हैं टूर पैकेज के डिटेल.

इस पैकेज के अंतर्गत आपको चारबाग रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट से पिक किया जाएगा. यहां से अयोध्या गाड़ी से जाएंगे और पूजा अर्चना से लेकर सभी विधि-विधान इस दौरान पूरे करेंगे. इस पैकेज में आपको राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी और कनक भवन के दर्शन कराए जाएंगे. अगर दिन में समय बचता है तो सरयू घाट की आरती में शामिल हो सकते हैं. इसी दिन देर शाम वापसी हो जाएगी और आपको चारबाग रेलवे स्टेशन छोड़ दिया जाएगा.

दिल्ली से वाराणसी, आगरा, अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, चंद घंटों में तय होगा सफर

इस पैकेज की कीमत छोटी गाड़ी से 5600 रुपए प्रति व्यक्ति (1-3 पैक्स) है. वहीं बड़ी गाड़ी जैसे इनोवा वगैरह चुनने पर कीमत 7960 रुपए (जिसमें लोगों की संख्या बढ़ जाएगी) प्रति व्यक्ति है. इस पैकेज में ट्रांसपोर्ट, साइट सीइंग (शेयरिंग बेसिस पर), पार्किंग आदि शामिल है. खाने-पीने टिकट आदि का पैसा आपको खुद देना होगा. विस्तार से जानने के लिए irctctourism.com पर जाएं.

मथुरा नहीं अयोध्या या गोरखपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ

सैलानियों को सभी स्मारकों और पर्यटन स्थलों पर लगने वाले टिकट का खर्च खुद उठाना होगा. इसके अलावा किसी भी तरह के पर्सनल खर्चे जैसे टेलीफोन बिल, लॉन्ड्री, मदिरा या खाने-पीने का खर्च आपको खुद से उठाना होगा. टूर गाइट का खर्च भी पैकेज में शामिल नहीं है. 

NCS के अनुसार, 6 जनवरी को अयोध्या में महसूस हुए भूकंम्प के झटके, तीव्रता 4.3

बताते चलें कि, अगर आप अयोध्या दर्शन टूर शुरू होने के 21 दिन पहले अपनी बुकिंग कैंसिल कराते हैं , तो आपसे बुकिंग चार्जेस का 30 फीसदी चार्ज के रूप में काटा जाएगा. वहीं अगर आपने 21 से 15 दिन के बीच में बुकिंग कैंसिल कराई है तो 55 फीसदी और 14 से 8 दिन के बीच बुकिंग कैंसिल कराई है तो 80 फीसदी चार्ज देना होगा. यदि आपने टूर के 8 दिन पहले कैंसिल कराने पर आपको कुछ भी रिफंड नहीं मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें