IRCTC ने ट्रेन टिकट की बुकिंग का नया नियम किया जारी, 30 मिनट पहले सीट होगी बुक

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 2:48 PM IST
  • अब फ्लेटफार्म से ट्रेन चलने से पहले 30 मिनट पहले तक आपकी सीट बुक हो जाएगी. आईआरसीटीसी की तरफ से ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर नया नियम बनाया गया है. 
आईआरसीटीसी की तरफ से ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर नया नियम जारी किया गया है.

लखनऊ. आईआरसीटीसी की तरफ से ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए गए हैं. नए नियम के मुताबिक, फ्लेटफार्म से ट्रेन चलने से पहले 30 मिनट पहले तक एक आरक्षण चार्ट बन जाएगा, ताकि खाली सीटों की बुकिंग किया जा सकें. इससे कुछ और यात्रियों को यात्रा करने का मौका मिल जाएगा. यह सुविधा ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करने वाले यात्रियों के लिए भी हैं.

कोरोना महामारी के दौरान ट्रेन के टिकट की बुकिंग चार्ट बनने से दो घंटे पहले हो रहा था लेकिन कोरोना महामारी से पहले ये समय चार घंटे का था. नए नियम में अब इस समय को 30 मिनट का कर दिया गया है. यात्रियों की सुविधाएं को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है. पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर यात्री टिकट काउंटर से टिकट प्राप्त कर सकते हैं. 

कोरोना को लेकर CM योगी के निर्देश, सभी डीएम व CMO सुबह व शाम को रहें सक्रिय

आईआरसीटीसी के ऐप व वेबसाइट से भी टिकट की बुकिंग की जा सकती हैं. इसके लिए यात्रियों को ऐप/वेबसाइट पर जाकर यात्रा की डिटेल्स देनी है. 'Find Trains' पर क्लिक करने के बाद ट्रेन को सेलेक्ट कर लें. इसके बाद आप ‘Availability option and fare journey’ पर क्लिक कर दीजिए. इसके बाद आपको दिनांक, किराया और सीट की उपलब्धता पर क्लिक करना होगा. सीट देखने के बाद ‘Book Now’ पर क्लिक कर दें. अपना आप अकाउंट लॉगिन कर दीजिए. फिर मांगी डिटेल्स भर दें. किराया चुकाइए और अब आपकी टिकट बुक हो गई. 

यूपी बोर्ड की परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें