लखनऊ: लव जिहाद का शिकार हुई हिंदू लड़की,धोखा देकर की शादी फिर नेपाल ले जाकर बेचा

Ruchi Sharma, Last updated: Sat, 1st Jan 2022, 3:52 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लव जिहाद का मामला सामने आया है. यहां कश्मीर के कुपवाड़ा के रहने वाले ईशान बुखारी नाम का युवक दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने जाल में फंसा कर विदेशों में बेच देता था. ईशान खुद को आर्मी का ऑफिसर और डॉक्टर बताता था. उत्तर प्रदेश पुलिस ने आरोपी के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश के तहत मामला दर्ज कर लिया है.
लखनऊ: लव जिहाद का शिकार हुई हिंदू लड़की,धोखा देकर की शादी फिर नेपाल ले जाकर बेचा

लखनऊ. लव जिहाद के मुद्दे को लेकर लंबे समय से आवाज उठा रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भले ही उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक को पारित करवा दिया हो लेकिन लव जिहाद से जुड़े मामले रोकने का नाम नहीं ले रहे हैं. ताजा मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का है. यहां कश्मीर के कुपवाड़ा के रहने वाले ईशान बुखारी नाम का युवक दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने जाल में फंसा कर विदेशों में बेच देता था. ईशान खुद को आर्मी का ऑफिसर और डॉक्टर बताता था. बताया जा रहा है कि आरोपी को कश्मीर की पुलिस ने पहले भी कई बार गिरफ्तार कर चुकी है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने आरोपी के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

जानकारी के मुताबिक पीड़िता ने अपनी मां से चंडीगढ़ में नौकरी मिलने की बात कही थी. उसके बाद घर वाले युवती को चंडीगढ़ भेजने के लिए राजी हो गए और जुलाई में नौकरी करने के लिए युवकी घर से चंडीगढ़ चली गई. अगस्त में लड़के का फोन आया और उसने बताया कि उसने उनकी बेटी से शादी कर ली. वहीं कुछ दिन बाद पता चला कि लड़का मुस्लिम है. जब युवती की मां ने बेटी को वापस आने के लिए कहा तो युवक ने झांसा देते हुए कहा कि वह लड़की को जल्द ही लखनऊ लेकर आएगा.

पुलिस ने बालिग कह कर मामला दर्ज करने से किया इंकार

पीड़िता कि मां के मुताबिक वह बेटी को चंडीगढ़ से लेकर काठमांडू (नेपाल) चला गया. जब युवती की मां को एहसास हुआ कि उनकी बेटी नहीं आएगी तब उन्होंने एफआईआर दर्ज कराया. उनका आरोप है कि पुलिस ने यह कहकर मामला दर्ज करने से मना कर दिया कि लड़की बालिग है. युवती की मां के मुताबिक, एक दिन उनकी बेटी का वीडियो कॉल आया. वह काफी सहमी और डरी हुई थी. कह रही थी कि उसको बचा लिया जाए नहीं तो ईशान उसे मार कर फेंक देगा और किसी को पता भी नहीं चलेगा.

 

UP: मदरसा बोर्ड के छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, खुलेगी सरकारी नौकरियों की राह

 

सात माह की गर्भवती हुई युवती

युवती की मां के मुताबिक, धर्म परिवर्तन कराकर मेरी बेटी की शादी करा दी गई और अब बेटी सात माह की गर्भवती है. वीडियो कॉल पर युवती ने बताया कि उसे काठमांडू में रखा गया है. उसके साथ रोजाना मारपीट की जाती है. जबरन अनैतिक काम भी कराया जाता है. उसने बताया कि ईशान बुखारी लगभग आधा दर्जन लड़कियों के साथ इसी तरीके का काम कर चुका है और उन्हें विदेशों में बेच देता है.

पुलिस ने शुरू की जांच

मामले की जानकारी आरएसएस की विंग धर्म जागरण को युवती के बारे में कहीं से जानकारी हुई. धर्म जागरण के पदाधिकारियों ने युवती को नेपाल से लाकर कश्मीर के नारी संरक्षण गृह भेज दिया है ताकि वह वहां पर सुरक्षित रहे. मामले को संज्ञान में लेते हुए लखनऊ पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और जल्द ही मामले को लेकर जम्मू कश्मीर पुलिस से भी संपर्क करेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें