खुशखबरी ! UP पहुंचेगी 3 जोड़ी इजराइली जेब्रा, जल्द मिल जाएगा लखनऊ जू के मादा जेब्रा ऐश्वर्या को पार्टनर

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 12:47 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गुरूवार दोपहर 3 जोड़ी जेब्रा पहुंच जाएंगी. इजराइल से आए इन जोड़ीयों को 14 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा. इसके बाद एक-एक जोड़ी जेब्रा को राजधानी लखनऊ समेत कानपुर और गोरखपुर जू के लिए भेजा जाएगा. जिसके बाद राजधानी के मादा जेब्रा ऐश्वर्या को पार्टनर मिल सकेगा.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ/कानपुर. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जू में लंबे समय बाद एक बार फिर से खुशियां आने वाली है. दरअसल 8 साल से अकेले रह रही मादा जेब्रा ऐश्वर्या को उसका पार्टनर मिलने जा रहा है. तन्हाई में जी रही ऐश्वर्या के लिए इजराइल से उसकी अपनी प्रजाति के जेब्रा मंगाए गए हैं क्वारंटीन खत्म होने के बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ऐश्वर्या के साथ उसेरखा जाएगा. लखनऊ जू प्रशासन की साढ़े 3 साल की मसक्कत के बाद गुरूवार दोपहर राजधानी के प्राणी उद्यान में इजराइली 3 जोड़ी जेब्रा पहुंच रहे हैं. जहां उन्हें अलग से 14 दिन क्वारंटीन रखा जाना है.

नई दिल्ली स्थित केन्द्रीय वन्यजीव प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद इजराइल से जेब्रा लाने की तैयारियां शुरू हुई थी. मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को इजराइल से करीब 3 बजे की एक फ्लाइट जेब्रा को लेकर उड़ी थी. जो करीब साढ़े 4 बजे आबूधाबी एयरपोर्ट पर पंहुची. उसके बाद वह प्लाइट करीब 2 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पंहुची. बचाया जा रहा है कि इन इजराइली जेब्रा को सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली से लखनऊ जू लाया जाएगा.

अखिलेश यादव की अपील- हर महीने की 30 तारीख को ‘हाथरस की बेटी स्मृति दिवस’ मनाएं

लखनऊ जू  पहुंचने के बाद इन जेब्रा को 14 दिन क्वारंटीन किया जाना है. 14 दिन बाद 4 से 6 साल की उम्र के इजराइली जेब्रा को कानपुर और गोरखपुर के लिए भेजा जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जोड़ी जेब्रा को इजराइल से लखनऊ लाने में करीब 33 लाख (ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट) खर्च हुए होंगे.

इजराइली जेब्रा को लेकर  कानपुर चिडियांघर (जू) के निदेशक डॉ. शेष नारायण मिश्रा ने बताया कि नया जोड़ा आने के बाद अगर प्रजनन करता है तो उससे नई नस्ल तैयार होगी. साथ ही इनकी संख्या भी बढ़ेगी. इजराइल से आने वाला जेब्रा के जोड़े को दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में अपनी अठखेलियों से दर्शकों का मनोरंजन हो सकेगा.

बेटा बना डायरेक्टर, अपने माता-पिता पर बना डाली फिल्म स्कूटर, आज होगी रिलीज

कानपुर प्राणी उद्यान (जू) से 2013 में नर जेब्रा बंकित को लखनऊ चिड़ियाघर भेजा गया था. जहां उसकी मौत 2015 में हो गई. इसके बाद से लखनऊ चिड़ियाघर में मादा जेब्रा ऐश्वर्या अकेले रह रही है. बता दें कि नर जेब्रा बंकित साल 2006 में पटना जू से कानपुर लाया गया था. जेब्रा एक ऐसा जीव है जो बच्चों के साथ-साथ बड़ो को भी अपनी ओर आकर्षित कर रहा था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें