जयपुरः डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए इस धांसू प्लान से होगी मॉनटरिंग, घर-घर लगेंगे स्कैनर

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 11:28 AM IST
  • जयपुर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए जल्द ही नई व्यवस्था लागू की जाएगी. जिससे हर दिन गाड़ियां नहीं आने की शिकायत अब नहीं हो. डोर टू डोर कचरा संग्रहण की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ग्रेटर की तरफ से एक नया सिस्टम बनाने पर विचार किया जा रहा है. इस सिस्टम के जरिए हर घर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) लगाने की तैयारी की जा रही है.
फाइल फोटो

जयपुर. राजस्थान के जयपुर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए जल्द ही नई व्यवस्था लागू की जाएगी. जिससे हर दिन गाड़ियां नहीं आने की शिकायत अब नहीं हो. डोर टू डोर कचरा संग्रहण की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ग्रेटर की तरफ से एक नया सिस्टम बनाने पर विचार किया जा रहा है. इस सिस्टम के जरिए हर घर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) लगाने की तैयारी की जा रही है. इस सिस्टम के लगने के बाद हर दिन जिस भी घर से कचरा लेने गाड़ी आएगी तो उस गाड़ी में बैठा कर्मचारी इस टैग को स्कैन करेगा. इसके बाद ही माना जाएगा कि वह गाड़ी इस घर से कचरा लेकर गई है. 

बदा दें कि कम गाड़ियों बने के बाद भी कंपनी नगर निगम में ये दावा करती है कि उसकी गाड़ियां पूरे वार्ड में हर रोज घर- घर से कचरा उठाती है. इसी वजह से कंपनी अपना भुगतान नगर निगम लेती है. नया प्रणाली लागू होने से नगर निगम हर घर से उठने वाले कचरे का डाटा मैनेज कर सकेगी. इसके मुताबिक ही कर्मचारी पर कार्रवाई होगी. जिससे कोड को स्कैन करने के लिए कर्मचारी को हर रोज घर तक पहुंचना होगा. वहीं बीवीजी कंपनी के कर्मचारियों की बार-बार हड़ताल और हर दिन आ रही शिकायतों को देखते हुए नगर निगम ग्रेटर ने इसका कॉन्ट्रेक्ट को हटाने का निर्णय किया है. नगर निगम हेरिटेज की तर्ज पर नगर निगम ग्रेटर भी अपने स्तर पर जयपुर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का काम करवाएगा. इसके लिए पुरी तरह से तैयारियां की जा रही है.

राजस्थान रोडवेज ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, जाने क्या है मामला

नगर निगम ग्रेटर के स्वास्थ्य शाखा से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस सिस्टम का ट्रायल रांची, आगरा शहर में कुछ चुनिंदा एरिया में किया गया है. जहां एक कंपनी ने इसे मॉडल रुप में लगाया और उसे ऑपरेट किया. वहीं जयपुर में भी इसे शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. इससे पहले पिछले दिनों जब डोर टू डोर कचरा संग्रहण को लेकर रिव्यू बैठक हुई थी, तब इस पर चर्चा की थी. साथ ही संबंधित अधिकारियों को काम करने के निर्देश दिए थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें