छोटे चौराहों पर जाम से मिलेगी मुक्ति, पहले चरण में 10 शहर शामिल

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Apr 2021, 3:48 PM IST
  • लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए यूपी सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है. इसके तहत शहरों में चौराहों को चौड़ा करने के साथ-साथ उनका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा.
जाम से मिलेगी मुक्ति

लखनऊ: चौराहों पर लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए यूपी सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है. इसके तहत शहरों में चौराहों को चौड़ा करने के साथ-साथ उनका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. इसके लिए नगर विकास विभाग ने कमर कस ली है.

पहले चरण में स्मार्ट सिटी वाले यूपी के 10 शहरों लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, अलीगढ़, झांसी, प्रयागराज, मुरादाबाद, सहारनपुर और बरेली को चिन्हित किया जाएगा. ऐसे छोटे चौराहों को चौड़ा किया जाएगा, जहां ट्रैफिक लाइटें लगाई गई हैं. चौराहों पर जाम लगने वाले हिस्से का निरीक्षण करने के बाद नगर निगमों को प्रस्ताव बनाते हुए स्मार्ट सिटी परियोजना से मंजूरी लेनी होगी.

लखनऊ नगर निगम सभी घरों पर लगाएगा यूनिक ID नंबर प्लेट, एक क्लिक में मिलेगी जानकारी

स्मार्ट सिटी वाले शहरों में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम योजना के तहत सभी छोटे-बड़े चौराहों पर ट्रैफिक लाइट के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इससे ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों का ऑटोमेटिक ई-चालान किया जाता है. चौड़ीकरण की प्रक्रिया से गाड़ियों के ई-चालान में सुविधा होगी.

मुख्तार अंसारी को लेकर रोपड़ जेल से कड़ी सुरक्षा में बांदा के लिए निकली UP पुलिस

सुरक्षा की दृष्टि से शहरों में आईटीएमएस प्रणाली वाले चौराहों को आपस में जोड़ने का कार्य किया जाएगा. इसके जरिए यातायात की समस्या वाली जगहों का पता लगाया जा सकेगा. यातायात व्यवस्था में सुधार करके ही हादसों में कमी की जा सकती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें