JEE Advanced Exam date: JEE एडवांस्ड की तारीख घोषित, अक्टूबर में होगी परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Jul 2021, 3:45 PM IST
  • जेईई एडवांस्ड 2021 की तारीख की घोषणा कर दी गई है.परीक्षा 03 अक्टूबर 2021 को ली जाएगी. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परीक्षा में कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा.
JEE Advanced Exam date

आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT) व ट्रिपल आईटी जैसे इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड 2021 की तारीख की घोषणा कर दी गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने ट्विटर हैंडल पर आईआईटी जेईई एग्जाम एडवांस डेट, जेईई एडवांस्ड 2021, आईआईटी जेईई 2021, जेईई एडवांस्ड एग्जाम डेट 2021 की घोषणा की है. परीक्षा 03 अक्टूबर 2021 को ली जाएगी. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परीक्षा में कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

जेईई मेन (JEE Mains) तीसरे सत्र की परीक्षा जारी है, हालांकि महाराष्ट्र में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण प्रभावित हुए क्षेत्रों के जो उम्मीदवार 25 और 27 जुलाई की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, उन्हें एग्जाम में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द इस बारे में सूचना जारी करेगा. जेईई मेन के चौथे सत्र की परीक्षा अगस्त में ली जाएगी. पहला सत्र फरवरी और दूसरा मार्च 2021 में आयोजित किया जा चुका है.

जेईई मेंस परीक्षा अब साल में 4 बार, पहला चरण 23 से 26 फरवरी तक

पहली बार प्रश्न पत्र अंग्रेजी समेत 13 भाषाओं में होगा. अन्य भाषाओं में हिंदी, उड़िया, मराठी, गुजराती, उर्दू, तमिल, तेलुगू, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम और पंजाबी है. स्टूडेंट्स जिस भाषा में पढ़ाई कर रहे हैं, उसी में राष्ट्रीय स्तर का यह एग्जाम देने में आसानी होगी. प्रश्न पत्र में कुल 90 सवाल होंगे. इनमें से सिर्फ 75 के जवाब देने होंगे. ऑब्जेक्टिव सवाल 15 होंगे, जिनमें निगेविट मार्किंग नहीं होगी. शिक्षा मंत्री ने कहा की छात्र अपनी सुविधानुसार किसी भी चरण में जेईई- मेंस दे सकते हैं. वे चाहें तो स्कोर में सुधार के लिए एक से ज्यादा बार यह परीक्षा दे सकते हैं. इससे उनका साल बर्बाद नहीं होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें