JEECUP 2021: 31 अगस्त से पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा शुरू, पढ़ें जरूरी गाइडलाइंस

Smart News Team, Last updated: Sat, 28th Aug 2021, 8:29 AM IST
  • पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. इस बार राजकीय, एडेड व निजी पॉलीटेक्निक संस्थाओ में 31 अगस्त से प्रवेश परीक्षा शुरू होगी. वहीं, इस बार की परीक्षा में कोरोना का असर भी देखने को मिल रहा है. पिछले साल से इस बार करीब 90 हजार आवेदन कम आए हैं.
प्रवेश परीक्षा 31 अगस्त से शुरू होकर 4 सिंतबर तक होगी. जिसके एडमिट कार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in या jeecup.org से डाउनलोड किए जा सकते हैं.

लखनऊ. कोरोना की दूसरी लहर अब पहले से काफी कम हो गई है, लेकिन इसका असर अभी भी देखने को मिल रहा है. जहां पॉलिटेक्निक में पहले आवेदन आने वालों की संख्या 4 लाख के करीब होती थी, वो इस बार 3 लाख के करीब ही सीमित हो गई. जिसका असर सीटें भरने में भी देखने को मिलेगा. वहीं, इस बार ऑनलाइन होने वाली प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. इस बार प्रवेश परीक्षा 31 अगस्त से शुरू होकर 4 सिंतबर तक होगी. जिसके एडमिट कार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in या jeecup.org से डाउनलोड किए जा सकते हैं. जिसके संबंध में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के प्रभारी राम रतन ने जानकारी दी. साथ ही प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी शुरू हो गए हैं.

डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा एग्जाम सेंटर

प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा परिषद से गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. जिसके अनुसार, अभ्यर्थी को डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा. साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. अभ्यर्थी फेस मास्क, एडमिट कार्ड और एक फोटो युक्त आइडी कार्ड लाने को कहा गया है. वहीं, परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राभी, बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के साथ जोनवार अधिकारी तैनात किए जाएंगे.

B.E.d एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट जारी, लखनऊ के आशू राणा टॉपर, बनना चाहते हैं PCS अफसर

मॉक टेस्ट में 10 फीसदी बच्चे ही हुए शामिल

19 अगस्त से पॉलिटेक्निक के टेस्ट में मॉक टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं. विभाग द्वारा आवेदकों को मॉक टेस्ट में कोई दिक्कत न आए, इसलिए हेल्पलाइन नंबर 7829207426 और 782907346 जारी किए गए हैं. इन सबके बाद भी 10 फीसदी से भी कम बच्चे मॉक टेस्ट में शामिल हुए हैं. जहां प्रवेश परीक्षा के लिए 302000 लोगों ने आवेदन किया है और मॉक टेस्ट में सिर्फ 30576 लोग ही अभी तक शामिल हुए हैं. इनमें भी 18114 लोगों ने सिर्फ मॉक टेस्ट का पेपर पढ़ा और उनमें 5778 ने मॉक टेस्ट को सॉल्व किया.

यूपी शिक्षक भर्ती: उम्मीदवारों का BJP दफ्तर के बाहर प्रदर्शन, जमकर हंगामा

पिछले साल आए थे 390894 आवेदन

परीक्षा परिषद के अनुसार, इस बार प्रवेश परीक्षा में आवेदन की संख्या में कोरोन के चलते भारी कमी आई है. इस बार प्रदेश की 244972 सीटों के लिए 302000 लोगों ने आवेदन किया है. वहीं, पिछले साल आवेदन करने वालों का आंकड़ा 390894 रहा. जो इस बार से 88894 अधिक था. आवेदन कम होने से इसका फायदा अभ्यर्थी को मिलेगा और उनके एडमिशन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें