UP से देश-विदेश के लिए आसान हुआ हवाई सफर, फैल रहा है नेशनल व इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जाल

Nawab Ali, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 10:06 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में आज जेवर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधारशिला पीएम मोदी रखेंगे जिसके बाद यूपी में कुल पांच अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हो जायेंगे. यूपी में नेशनल और इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जाल बिछ रहा है जहां से हम देश-विदेश के लिए आसानी से फ्लाइट ले सकते हैं. 
सांकेतिक फोटो.

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नॉएडा के गौतमबुद्धनगर में जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे. जेवर उत्तर प्रदेश का पांचवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा जहां से देश-विदेश के लिए फ्लाइट मिलेगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश से 80 जगहों के लिए फ्लाइट चालू है. वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट को साल 2012 में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा मिला जिसके बाद यहां से काठमांडू, बैंकॉक कोलंबो के लिए उड़ान शुरू हुई थी. यूपी का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. जिसका निर्माण साल 1986 में हुआ था. 

कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2021 को किया था. कुशीनगर हवाई अड्डा 589 एकड़ में फैला हुआ है और 260 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है. यहां से आपको श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम के लिए सीधी फ्लाइट मिलती है. इसके आलावा अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है. माना जा रहा है कि अयोध्या में अगले साल तक हवाई उड़ान शुरू ही जाएगी. 

PM मोदी आज रखेंगे जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला, यमुना एक्सप्रेसवे का बदल सकते हैं नाम

बात करे राष्ट्रीय हवाई अड्डों की तो आगरा, प्रयागराज, बरेली, हिंडन गोरखपुर और कानपुर से देश के कई जगहों के लिए फ्लाइट मिलती है. कानपुर का चकेरी एयरपोर्ट वायुसेना के लिए बनाया गया था. यहां से दिल्ली अहमदाबाद मुंबई, बेंगलुरु और गोवा के लिए उड़ान मिलती है. प्रयागराज का बमरौली एयरपोर्ट 1919 में बना था यहां से 1942 तक लंदन की सीधी उड़ान मिलती थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें