सावधान! कानपुर-लखनऊ में जीका वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच नोरो वायरस की दस्तक

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 8:19 AM IST
  •  उत्तर प्रदेश में जीका वायरस संक्रमण  फैलता ही जा रहा है. कानपुर के बाद लखनऊ मवविन भी जीका के मामले बढ़ रहे हैं. इसी बीच केरल में नोरोवायरस की दस्तक दे दी है. वायनाड़ जिले के पुकोड़े पशु चिकित्सा कॉलेज के 13 छात्रों में नोरोवायरस से संक्रमित पाए गए हैं.
 लखनऊ पहुंच गया जीका वायरस, मरीजों की संख्या हुई तीन. 

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में जीका वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. जीका संक्रमण का मामला कानपुर के बाद लखनऊ में तेजी से बढ़ता जा रहा है. अब हुसैनगंज से सटे ललकुआं इलाके में जीक वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीज के संपर्क में आने वालों की कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है. अब तक लखनऊ में तीन लोग जीका वायरस की चपेट में आ चुके हैं. लालकुआं निवासी 46 वर्षीय महिला को चार रोज पहले बुखार आया था. सिविल अस्पताल में जांच में जीका वायरस से संक्रमण की रिपोर्ट पाज़िटिव आई. 

जीका वायरस के मामले उत्तर प्रदेश से पहले केरल में पाएं गए थे. अब केरल में एक नए वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. वायनाड़ जिले के पुकोड़े पशु चिकित्सा कॉलेज के 13 छात्रों में नोरोवायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है. नोरोवायरस पेट का घातक संक्रमण है. इसमें संक्रमित व्यक्ति में उलटी और दस्त जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. राज्य सरकार ने शुक्रवार को लोगों को नोरोवायरस के खतरे के प्रति बेहद सजग रहने की सलाह दी.  

कानपुर से लखनऊ पहुंच गया जीका वायरस, दो मरीज मिलने पर मचा हड़कंप

क्या है नोरोवायरस, कैसे फैलता है संक्रमण, क्या है बचाव 

नोरोवायरस एक पशु जनित संक्रमण है, जो विषाक्त भोजन या पानी के सेवन के अलावा संक्रमित मरीज या साथ के संपर्क में आने से फैलता है. इसमें पेट और आंत की बाहरी परत के अतिसक्रिय होने से उलटी – दस्त की शिकायत होती है. इससे बचने के लिए हमें साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. 

-खनने से पहले और शौचालय के इस्तेमाल के बाद हाँथ साबुन से जरूर धोए. 

-सिर्फ क्लोरीन घुल पानी ही घरेलू उपयोग में लाएं. 

-पानी को उबाले बिना नहीं पिए

-फल सब्जी को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं, बासी या खुली रखी चीज को नहीं खाएं

-मास मछली या समुद्री आहार तभी खायी जब वो अच्छे से धोया और पकाया गया हो. 

-जानवरों के संपार्क में रहने वाले लोग साफ – सफाई का खासतौर पर ख्याल रखे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें