लखनऊ: जल जीवन मिशन के लिए 3130 पदों पर भर्ती होगी, जल मिशन योजनाओं में आएगी तेजी

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 7:01 AM IST
  • यूपी सरकार जल जीवन मिशन की योजनाओं में तेजी लाने के लिए 3130 लोगों की भर्ती करेगी. इन लोगों की तैनाती नए निदेशालय में की जाएगी. पदों पर भर्ती होने से जेई, एईएस और खराब जल गुणवत्ता वाले जिलों में पाइप पेयजल योजना समय से लागू की जा सकेगी. जल जीवन मिशन की अन्य योजनाएं प्रभावी तरीके से लागू होंगी.
लखनऊ: जल जीवन मिशन के लिए 3130 पदों पर भर्ती होगी, जल मिशन योजनाओं में आएगी तेजी

अजित खरे, लखनऊ. यूपी सरकार जल जीवन मिशन की योजनाओं में तेजी लाने के लिए तीन हजार से ज्यादा लोगों की तैनाती करेगी. इन लोगों की तैनाती नए निदेशालय में की जाएगी. अधिकारियों और कर्मचारियों के 3130 पदों पर नियुक्ति आउटसोर्स से होगी. 

तीन साल के कॉन्टैक्ट से 359 पद भरे जाएंगे. इसके अलावा 572 पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे. नवगठित गठित नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति निदेशालय में मुख्यालय, मंडस और जिला स्तर पर प्रशासनिक अमले की पोस्टिंग की जाएगी. बता दें कि निदेशालय को बनाने की अनुमति 2020 सितंबर में मिली थी.

जल निगम के पास पर्याप्त तकनीकी मानव संसाधन उपलब्ध नहीं है. जल निगम ने जल मिशन की योजनाओं में तकनीकी काम राज्य सरकार से मिलने वाली सेटेंज की 12.5 प्रतिशत के माध्यम से समय पर करने में असमर्थता जताई. केंद्र सरकार ने जबकि राज्य सरकार को जल मिशन की योजनाओं को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए थे. टेक्निकल पदों पर 30 फीसदी पद सेवा स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति से भरे जाएगें. तकनीकी पदों पर परियोजना प्रबंधक के 58 पद आउटसोर्सिंग से पूरे किए जाएंगे.  

बता दें कि पदों पर भर्ती होने से जेई, एईएस और खराब जल गुणवत्ता वाले जिलों में पाइप पेयजल योजना समय से लागू की जा सकेगी. जल जीवन मिशन की अन्य योजनाएं प्रभावी तरीके से लागू होंगी. बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र में 15,707 करोड़ रुपये की योजना लागू करने में तेजी आएगी. बजट में इस नए निदेशालय के लिए आवश्यक पैसों व्यवस्था होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें