खुशखबरी! पत्रकारों को जल्द मिल सकता है पेंशन, आवास और आयुष्मान योजना का लाभ, जानें

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 10:14 AM IST
  • मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान सहगल ने बताया कि पत्रकारों को जल्द पेंशन, आवास और आयुष्मान योजना का लाभ मिल सकता है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ. जिसमें अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने पत्रकारों को पेंशन, आवास और आयुष्मान योजना का लाभ मिलने का एलान किया. सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पत्रकारों के हितों को लेकर चिंतित है. पत्रकारों को अति शीघ्र पेंशन, आवास और आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा. कहा कि पत्रकार और शासन एक ही कड़ी के अंग हैं, दोनों मिलकर काम करते हैं. बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पत्रकारों के लिए जमीन चिन्हित की जा रही है. जिसके अंतर्गत पत्रकारों से जमीन का पैसा नहीं लिया जाएगा निर्माण का खर्चा पत्रकारों को खुद उठाना होगा. इस स्कीम से पत्रकारों को आवास का समास्या से समाधान मिलेगा.

नवनीत सहगल को एनेक्सी मीडिया सेन्टर में उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के चुनाव के बाद 'प्रमाण पत्र वितरण' कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था. इस दौरान उन्होंने पत्रकार पेंशन योजना पर बताया कि सरकार पेंशन योजना पर गंभीरता से विचार कर रही है. कोरोना संक्रमण से जिन पत्रकारों की जान गई उनके परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक सहायता मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारी के प्रयास और सरकार की संवेदनशीलता का परिणाम हैं. इस आर्थिक सहायता से जिस पत्रकार के परिजन रह गए हैं उन्हें भी जल्द ही मदद दी जाएगी. बता दें मार्च में हुए चुनाव के बाद दो निर्वाचित पदाधिकारियों का निधन हो गया था.

लखीमपुर खीरी: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के घर पर यूपी पुलिस ने चिपकाया नोटिस

मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष हेमन्त तिवारी का समर्थन करते हुए नवनिर्वाचित समिति के सचिव शिवशरण सिंह  ने पत्रकारों की पेंशन, आवास और पीजीआई में पत्रकारों के परिजनों को भी इलाज की सुविधा दिए जाने की मांग रखी. साथ ही कहा कि अन्य राज्यों में पत्रकारों की पेंशन योजना लागू है यूपी सरकार को भी शीघ्र लागू करने का एलान करना चाहिए. उन्होंने कार्यक्रम में शामिल हुए सूचना विभाग के अधिकारियों व पत्रकार बंधुओं का आभार व्यक्त किया.

कार्यक्रम बहुत शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. इस अवसर पर नवनिर्वाचित पदाधिकारियों एसीएस नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर एवं अपर निदेशक अंशुमान त्रिपाठी की मौजूदगी में प्रमाण पत्र वितरित किए गए. कार्यक्रम में मौजूद चुनाव के लिए गठित समिति के मुख्य चुनाव अधिकारी रहे शरत प्रधान ने कहा कि सूचना विभाग के अधिकारियों के सहयोग से मतदान शांतिपूर्ण और सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ.

कार्यक्रम में सूचना निदेशक शिशिर ने कहा:

सूचना विभाग के लिए सभी पत्रकार एक समान है सूचना विभाग सभी पत्रकारों को एक नजरिए से देखता है. पत्रकारों के हर छोटी सी छोटी समस्या के समाधान के लिए सूचना विभाग तत्पर है. कार्यक्रम का अंत हेमंत तिवारी ने सबका आभार व्यक्त करते हुए किया. इस आयोजन को सूक्ष्म लेकिन सफल आयोजन बताया और आगे क्या कैसे करना है इसको सुनिश्चित करने के लिए उपसमिति का चयन इसी सप्ताह किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें