यूपी: कल्बे सादिक को पद्म भूषण, काशी के डोम राजा को पद्मश्री सम्मान, पूरी लिस्ट

Smart News Team, Last updated: Mon, 25th Jan 2021, 11:45 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी को मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. पिछले साल 25 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद डोम राजा का निधन हो गया था. वहीं कल्बे सादिक को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. बीते साल 2020 में 24 नवंबर को कल्बे सादिक की मौत हो गई थी.
कल्बे सादिक को मरणोपरांत अध्यात्म के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

लखनऊ- सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. कल्बे सादिक को मरणोपरांत अध्यात्म के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. बताते चलें कि बीते साल 2020 में 24 नवंबर को कल्बे सादिक की मौत हो गई थी. वह अध्यात्म के क्षेत्र में बड़ा नाम माने जाते हैं. देश के अलग-अलग क्षेत्र के कुल 119 लोगों को सम्मानित किया गया है. इनमें से 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्म श्री अवॉर्ड दिया गया है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी को मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. पिछले साल 25 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद डोम राजा का निधन हो गया था. पीएम मोदी का प्रस्तावक बनने पर उन्होंने कहा था कि यह पूरी बिरादरी के लिए गर्व की बात है कि मैं प्रधानमंत्री का प्रस्तावक बन सका. हम समाज में पहचान पाने को तरस गए हैं. उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जीतने के बाद हमारी पीड़ा समझेंगे और हमें वह दर्जा समाज में दिलाएंगे जिसकी शुरुआत आज हुई है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश ने ट्विटर पर की गणतंत्र दिवस महाघोषणा, जानिए क्या लिया संकल्प

बताते चलें कि पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा नृपेन्द्र मिश्रा को भी पद्म भूषण दिया गया है. नृपेन्द्र मिश्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव रहे हैं. इसके अलावा केशुभाई पटेल, और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के मरणोपरांत पद्म भूषण अवॉर्ड दिया गया है. इसके अलावा देश के अलग-अलग क्षेत्र के कुल 119 लोगों को सम्मानित किया गया है. इनमें से 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

लखनऊ: सवारी एवं मालडिब्बा कारखाने में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने काबू पाया

राम मन्दिर के दर्शन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ से सिंगर सोनू निगम ने की मुलाकात

अखिलेश सरकार में बनना शुरू हुए म्यूजिकल फाउंटेन का लोकार्पण करेंगे CM योगी

लखनऊ : फरार समीक्षा अधिकारी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

उत्तराखंड करेगा यूपी की नहरों का रखरखाव, योगी कैबिनेट ने लिया फैसला

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें