11वीं के छात्र ने बनाई ई साइकिल, 14 रुपये में 70 किमी की दूरी होगी तय

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 12:14 PM IST
  • कानपुर के जयनारायण इंटर कॉलेज के एक छात्र गौरव कटियार ने एक ऐसी साइकिल बनाई है जिससे 70 किलोमीटर की दूरी मात्र 14 रुपये में पूरा हो सकेगा. गौरव के बनाए इस साइकिल से 2 यूनिट बिजली (यानि 14 रुपये के लागत) से 70 किलोमीटर की दूरी तय हो जाएगी. 
कानपुर: 11वीं के छात्र ने बनाई ई साइकिल, 14 रुपये में 70 किमी की दूरी होगी तय (प्रतिकात्मक छवि)

कानपुर: कानपुर के जयनारायण इंटर कॉलेज के एक छात्र गौरव कटियार ने एक ऐसी साइकिल बनाई है जिससे 70 किलोमीटर की दूरी मात्र 14 रुपये में पूरा हो सकेगा. आईआईटी कानपुर के सिडबी सेंटर का इसमे अहम आर्थिक योगदान रहा है. इसमें खासियत ये है कि जब आप साइकिल खरीदने जाएंगे तो आपको तरह तरह की डिजाइन दिखाई जाएगी. गौरव फिलहाल 11वीं के छात्र हैं. गौरव पिछले एक साल से ज्यादा माइलेज देने वाली ई-साइकिल बनाने में हुते थे.

गौरव के बनाए इस साइकिल से 2 यूनिट बिजली (यानि 14 रुपये के लागत) से 70 किलोमीटर की दूरी तय हो जाएगी. इस हिसाब से ये मौजूदा वाहनों के मुकाबले काफी उपयोगी है. गौरव ने बताया कि प्रोटोटाइप और रिसर्च के लिए आईआईटी कानपुर की सिडबी सेंटर ने साढ़े 5 लाख की आर्थिक मदद मुहैया कराई थी. इन्हीं पैसों की मदद से रिसर्च पूरा हो सका. गौरव ने ये भी बताया कि इसके प्रमाणीकरण की प्रक्रिया बाकी है. प्रमाणीकरण के बाद जनवरी से इसका उत्पादन हो सकेगा.

BSF Recruitment: 10वीं पास वालों को बीएसएफ में नौकरी का मौका, आवेदन की लास्ट डेट

गौरव का कहना है कि ये बैक 25 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से चल सकती है. अगर इसका लॉक सिस्टम खत्म कर दें तो इसकी अधिकतम स्पीड 35 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. ऐसे में भी ये साइकिल अधिक सुरक्षित है. इस साइकिल में लागि बैटरी 2 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी. इसके साथ ही साइकिल में चार्जिंग बैकअप कि सुविधा भी है. गौरव ने ये भी बताया कि अभी इस साइकिल की कीमत तय नहीं है लेकिन इसकी कीमत आम ई-साइकिल से कम ही रखी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें