लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे का निर्माण तेज, 2025 से फर्राटे भरेंगी गाड़ियां

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 27th Feb 2022, 11:42 PM IST
कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निमार्ण में तेजी कर दी गई है. एनएचएआई और निर्माण एजेंसी के बीच हुए एमओयू के तहत जनवरीस2025 से इस पर वाहन फर्राटा भरने लगेंगे. एक्सप्रेस-वे को लखनऊ हाईवे, रायबरेली हाईवे और कानपुर-लखनऊ में बनने वाली रिंग रोड से जोड़ा जाएगा. इसके लिए अलग लिंक रोड मिलेगी कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण पीएनसी इंफ्राटेक करेगा.
लखनऊ-कानपुर Express-वे निर्माण कार्य में तेजी, साल 2025 में दौड़ सकेंगी गाडियां

लखनऊ. कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए कवायद तेज कर दी गई है. इसके निर्माण के लिए करार हो गया है. एनएचएआई और निर्माण एजेंसी के बीच हुए एमओयू के तहत जनवरी-2025 से इस पर वाहन फर्राटा भरने लगेंगे. एक्सप्रेस-वे को लखनऊ हाईवे, रायबरेली हाईवे और कानपुर-लखनऊ में बनने वाली रिंग रोड से जोड़ा जाएगा. इसके लिए अलग लिंक रोड मिलेगी कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण पीएनसी इंफ्राटेक करेगा.

बता दें कि, 17 निर्माण एजेन्सियों में सबसे कम दर पीएनसी ने दी इसलिए उसे 14 फीसदी कम में निर्माण का ठेका दे दिया गया है लेकिन उसे हर हाल में 30 महीने में पूरा करने के निर्देश दिए हैं. यह लक्ष्य अगस्त महीने से जोड़ा जाएगा. इस बीच उसे बुनियादी ढांचा बनाकर 67 किलोमीटर में एक साथ निर्माण शुरू करना होगा. पीएनसी ने ही लखनऊ हाईवे का भी 20 साल पहले निर्माण किया था लेकिन कानपुर में एलीवेटेड हिस्से का निर्माण गैमन इंडिया ने किया थायूपी में बिना गारंटी घर बैठे मिलेगा एजुकेशन लोन, ऐसे करें अप्लाई

जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस-वे में जहां पर एलीवेटेड का निर्माण होगा वहां 8 लेन का स्ट्रक्चर बनेगा ताकि भविष्य में विस्तार की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन एक्सप्रेस वे सिक्सलेन का होगा जिसमें सौ से अधिक की स्पीड मान्य होगी पर 120 किलोमीटर की स्पीड पर ब्रेक रहेगा. एक्सप्रेस-वे पर दोनों तरफ जर्मनी तकनीक से एमिनिटी सेंटर बनाए जाएंगे, जहां वाहन यात्रियों को वहां खाने से लेकर पेट्रोल-सीएनजी पंप, क्लीनिक, मेडिकल स्टोर, मिनी हाईवे हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट, वर्कशॉप की सुविधा मिलेगी. मालुम हो कि, एक्सप्रेस-वे में बीच से कहीं से भी कोई भी वाहन और मवेशी प्रवेश नहीं कर सकेगा. दोनों रास्ते ऊपर-नीचे होंगे और रिटेनिंग वाल से कवर होंगे. एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएन गिरि ने बताया कि एजेंसी जुलाई से निर्माण शुरू कर देगी. पीएनसी को ही ठेका कम दर के कारण हुआ। एमओयू में सारी व्यवस्थाओं को जोड़ दिया गया है..

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें