लखनऊ: KGMU में बुजुर्गों को फ्री में लगाए जाएंगे नकली दांत

Smart News Team, Last updated: 03/11/2020 07:27 PM IST
  • लखनऊ केजीएमयू में शोध के दौरान डॉकटरों की टीम तीन वर्ष तक दांतो पर शोध करेंगे. इस शोध को सेन्ट्रल गर्वनमेन्ट ऑफ इन्डिया के खर्चे पर पूरा किया जायेगा.
केजीएमयू लखनऊ

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की मुफ्त बत्तीसी लगायी जायेगी. केजीएमयू के दंत संकाय विभाग ने इस बात की जानकारी दी हैं. इससे बुजुर्ग लोगों को भोजन करने में होने वाली परेशानी से निजात मिल जाएगा. डॉ. जितेंद्र राव के मुताबिक आस्टियोपोरिसस से पीडित बुजुर्ग मरीजों की हड्डी से जुड़ी मफ्त जांचें होंगी. विटामिन डी की कमी पाये जाने पर मरीजों को मुफ्त में दवाई उपलब्ध कराई जायेंगी. इस प्रकिया के दौरान डॉकटरों की एक टीम हर समय अस्पताल में मौजूद रहेंगी.

 

केजीएमयू के दंत संकाय के प्रास्थोडान्टिक्स विभाग कोरिलेशन ऑफ विटमिन-डी एन्ड सिनाईल आस्टियोपोरिसस इन रिलेशन टू डेन्टल इम्प्लान्ट विषय पर शोध करेगा. तीन वर्ष चलने वाले इस शोध को सेन्ट्रल गर्वनमेन्ट ऑफ इन्डिया ने वित्तीय सहायता दी है. केजीएमयू के डॉकटरों के मुताबिक आस्टियोपोरिसस से पीडित बुजुर्ग मरीजों की हड्डी से जुड़ी जांच मुफ्त की जायेंगी. साथ ही जिन मरीजों में विटमिन-डी की कमी होगी उन्हें दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इस शोध के तहत पंजीकृत मरीजों कें दांतों का इलाज मुफ्त में होगा. इस सब में बत्तीसी लगाने की प्रक्रिया भी शामिल है. इस पूरे शोध में कम से कम 100 मरीजों को लाभ होगा.

 

लखनऊ सर्राफा बाजार में तेजी के साथ खुले सोना चांदी के दाम, आज का मंडी भाव

 

 

दांत टूटने से कैसे बचाए?

कठोर चीजों को चबाए जैसे बर्फ और पक्के अनाज के दाने आदि.

मुंह और दांतो को स्वच्छ रखें जिससे बढती आयु में भी दातों में कोई दिक्कत न आये.

खेल कूद के दौरान चोट लगने से बचाव के लिए माऊथ गार्ड पहनें.

दांत पीसने की आदत को छोड़ दे.

दांतो में दर्द होने पर ठंड़ा या गर्म खाने का परेज करें.

समय-समय पर दांतो की नियमित जांच करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें