सियासत खूब की शादी नहीं की, जानें देश के वे 7 मुख्यमंत्री जो हमेशा रहे अविवाहित

Swati Gautam, Last updated: Wed, 20th Oct 2021, 3:41 PM IST
  • आज हम देश के उन राजनेताओं के बारे में बात करेंगे जिन्होंने शादी कर के घर बसाना न चुनकर अविवाहित रहकर राजनीति को चुना. इन नेताओं में योगी आदित्यनाथ और मायावती जैसे बड़े नेताओं के नाम भी शामिल हैं. आइए डालें एक नजर.
सियासत खूब की शादी नहीं की, जानें देश के वे 7 मुख्यमंत्री जो हमेशा रहे अविवाहित

लखनऊ. देश की कई चर्चित हस्तियां ऐसी हैं जिन्होंने शादी करने की चाह न रख कर अकेले ही जिंदगी बिताने का फैसला लिया. इन चर्चित हस्तियों में योगी आदित्यनाथ और मायावती जैसे बड़े राजनीतिक नेता भी शामिल हैं. आज हम बात करेंगे उन राजनेताओं की जो विभिन्न विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री बने लेकिन शादीशुदा जीवन से दूर रहकर अकेला ही रहना सही समझा. सबसे पहले बात करते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जिन्होंने शादी कर गृहस्थी बनाना न चुनकर योगी बनना चुना. योगी आदित्यनाथ राजनीति में आने से पहले ही आध्यात्म की तरफ मुड़ गए थे.

दूसरे नंबर पर बात करते हैं बसपा सुप्रीमो मायावती की जो चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. मायावती ने भी शादी न करके राजनीतिक जीवन चुना. एक इंटरव्यू के दौरान मायावती ने बताया कि उन्होंने शादी न करने का फैसला अपने समाज की वजह से लिया अगर वो शादी कर लेतीं तो दुनियादारी में उलझ जातीं और इसके बाद मिशन के काम पर ध्यान नहीं दे पातीं. अब बात करते हैं ओडिसा के सीएम नवीन पटनायक की. इनका नाम ओडिशा के इतिहास में सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री बनने का कीर्तिमान है. ये अभी तक अविवाहित हैं.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की सुनवाई 26 अक्टूबर तक टली, SC ने UP सरकार को लगाई फटकार

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं दिवंगत जयललिता भी जब तक जीवित रहीं तब तक अविवाहित ही रहीं. मालूम हो वे एक सुपरस्टार एक्ट्रेस भी थीं. वहीं असम के मुख्यमंत्री रहे सर्वानंद सोनेवाल ने भी अभी तक शादी नहीं की है. बीजेपी की कद्दावर नेता और मध्य प्रदेश की सीएम रहीं उमा भारती भी अविवाहित हैं. इसी तरह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी शादी न करने का फैसला लिया है. वो नहीं चाहती थी कि किसी तरह का बंधन उनके समाज सेवा में बंधक बने इसलिए उन्होंने कभी शादी नहीं और जिंदगीभर कुंवारी रहीं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी अभी तक अविवाहित हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें