Tatkal Ticket के लिए कहीं ज्यादा किराया तो नहीं दे रहे आप, बुकिंग से पहले जानें नियम

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 2:15 PM IST
  • सुबोध शर्मा नामक आदमी को ऐशबाग से नागपुर जाने के लिए AC-2 का टिकट का किराया 2425 रुपये देने पड़ा. जबकी दूसरी ओर आरक्षण चार्ट बनने तक प्रीमियम तत्काल का किराया मात्र 1900 रुपये ही रहा. सुबोध शर्मा अपने को ठगा महसूस करने लगा. तत्काल प्रीमियम का किराया मांग के हिसाब से फ्लाइट की डायनामिक फेयर वाली पद्वति की तरह बढ़ता ही जाता है.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊः इंदिरानगर के सुबोध शर्मा को ऐशबाग से नागपुर की ओर जाना था. उन्होंने गोरखपुर-एर्नाकुलम का तत्काल कोटे का रिजर्वेशन कराया. इसमें प्रीमियम तत्काल का किराया फ्लाइट की तरह डायनामिक फेयर वाली पद्वति से बढ़ता है. सुबोध शर्मा को ऐशबाग से नागपुर जाने के लिए AC-2 का टिकट का किराया 2425 रुपये देने पड़ा. जबकी दूसरी ओर आरक्षण चार्ट बनने तक प्रीमियम तत्काल का किराया मात्र 1900 रुपये ही रहा. सुबोध शर्मा अपने को ठगा महसूस करने लगे.

दरअसल रेलवे ने अपनी आय को बढ़ाने के लिए तत्काल कोटे से ही नई श्रेणी प्रीमियम तत्काल बनाकर आरक्षण शुरू कर दिया. लेकिन तत्काल कोटे में तो किराया तय है. उसका किराया न ज्यादा होगा न कम होगा. जबकि साथ हीं तत्काल प्रीमियम का किराया मांग के हिसाब से बढ़ता ही जाता है. न्यूनतम किराया ट्रेन के सामान्य किराए के समान ही रहता है. जबकी अधिकतम किराया तीन गुना से अधिक हो जाता है. लखनऊ से मुंबई का AC-3 का  किराया 1665 रुपये है. साथ ही प्रीमियम तत्काल का किराया की मांग बढ़ने पर 4200 रुपये तक पहुंच जाता है.

हरेंद्र मलिक 20 साल कांग्रेस छोड़ सपा में शामिल, अखिलेश यादव ने दिलाई सदस्यता

जबकी स्लीपर का किराया 635 रुपये से 1950 रुपये तक हो जाता है.दक्षिण भारत  की जाने वाली गोरखपुर-एर्नाकुलम स्पेशल का प्रीमियम तत्काल का नागपुर का किराया 1340 रुपये है. सामान्य किराए के समान है.वहीं तत्काल काेटे से  किराया 1715 रुपये होता है. साथ ही स्लीपर क्लास का प्रीमियम तत्काल का किराया भी 510 रुपये है .जबकी तत्काल कोटे का किराया 650 रुपये तक यात्री दे रहे हैं. 

नीट एग्जाम: सॉल्वर गैंग के साथ उम्मीदवार भी पुलिस के रडार पर, रोका जाएगा रिजल्ट

जबकी जिन रूट पर ट्रेनों में मांग कम रहती है. वहां की ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल की जगह तत्काल कोटे की सीटें बुक करने पर  महंगा पड़ जाता है. प्रीमियम तत्काल में मॉनीटर या मोबाइल फोन की स्क्रीन पर जो दिखाए जाते है. उसके किराए और टिकट बनने के बाद उसके किराए में अंतर जाता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें