Lakhimpur Kheri Violence: पूर्व हाईकोर्ट जज को मिली न्यायिक जांच की जिम्मेदारी, आयोग गठित

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 7th Oct 2021, 10:35 AM IST
  • लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में जांच आयोग का गठन कर दिया गया है. आयोग का नेतृत्व इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे. इन आयोग को दो महीने में जांच पूरी करके रिपोर्ट सौंपनी होगी.
जांच आयोग का गठन, हाईकोर्ट के जज को मिली जिम्मेदारी

लखनऊ. लखीमपुर खीरी मामले में यूपी की योगी सरकार ने जांच आयोग का गठन कर दिया है. मामले की जांच इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप श्रीवास्तव के नेतृत्व में की जाएगी. इस दौरान जांच आयोग का मुख्यालय लखीमपुर खीरी होगा. आयोग जांच पूरी करके 2 महीने में रिपोर्ट सौंप देगा. इस संबंध में सरकार ने अधीसूचना जारी कर दी है.

2 महीने में मामले की रिपोर्ट करेंगे पेश

यूपी सरकार ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव की जिम्मेदारी में जांच आयोग का गठन किया है. आयोग लखीमपुर खीरी मामले की जांच 2 महीने में पूरी करके रिपोर्ट सौंप देगा. बता दें कि योगी सरकार किसानों के साथ हुए समझौते में पहले ही न्यायिक जांच करवाने की बात कह चुकी थी. जिसके चलते सरकार ने आज अधिसूचना जारी करके जांच आयोग का गठन कर दिया.

Rahul Priyanka Lakhimpur Kheri: राहुल गांधी, प्रियंका गांधी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ लखीमपुर खीरी पहुंचे

सुप्रीम कोर्ट में आज से होनी है लखीमपुर मामले की सुनवाई

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत सज्ञांन लिया है. जिसको लेकर आज कोर्ट में मामले की सुनवाई होनी है. कोर्ट की वेबसाइट पर जारी वाद सूची के अनुसार चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस एन वी रमणा, जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टि, हिमा कोहली की पीठ मामले की सुनवाई करेगी.

यूपी सरकार फ्री स्मार्टफोन, टैबलेट योजना: कैसे और किन्हें मिलेगा योगी सरकार का मुफ्त फोन

बता दें कि लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को केंद्रीय राज्य मंत्री और यूपी के उप मुख्यमंत्री का विरोध करने के लिए किसान इकट्ठा हुए थे. इस दौरान किसानों ने मंत्री के काफिले को काले झंडे दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया. जिसके बाद भाजपा और किसानों में जमकर हिंसक झड़प हो गई. जिसमें 4 किसान और 4 अन्य लोगों की मौत हो गई. वहीं, इस मामले में किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर गाड़ी से किसानों को रौंदने का आरोप लगााय था. जिसके चलते आशीष मिश्रा समेत 14 के खिलाफ हत्या समेत विभिन्न धाराओं पर मामला दर्ज किया गया. यूपी की योगी सरकार ने इस घटना में मरने वाले लोगों को 45 लाख की आर्थिक मदद और परिवार के एक सदस्य को नौकरी और घायलों को 10 लाख रुपये की मदद करने का ऐलान किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें