लाइव ब्लॉग

लखीमपुर खीरी हिंसा Live Updates: योगी सरकार का ऐलान- मृतक किसानों को 45 लाख व घायलों को 10 लाख मुआवजा और सरकारी नौकरी

Shubham Bajpai, Last updated: 04/10/2021 08:13 PM IST
लखीमपुर खीरी हिंसा (फोटो सभार एएनआई)
लखीमपुर खीरी हिंसा (फोटो सभार एएनआई)

लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में किसानों की मौत के बाद पूरे प्रदेश में इसको लेकर सियासी उठापटक तेज हो गई है. जिसको देखते हुए लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर बड़ी बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना समेत प्रदेश के कई आला अधिकारी मौजूद हैं. इस बैठक में लखीमपुर खीरी की घटना समेत विभिन्न बिंदुओं पर सीएम योगी चर्चा कर रहे हैं.

04/10/2021 08:13 PM IST

लखीमपुर खीरी के दोषियों को गिरफ्तार करना चाहिए: पंजाब CM चरणजीत सिंह चन्नी

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना की निंदा की. साथ ही उन्होंने कहा कि दोषियों को गिरफ़्तार किया जाना चाहिए. इस घटना के पीछे 3 कृषि क़ानून हैं. मैंने अपने मंत्रियों के साथ राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की और उन्हें 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने के संबंध में ज्ञापन सौंपा.

04/10/2021 08:08 PM IST

प्रियंका गांधी के हिरासत का विरोध में सीतापुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का गेस्ट हाउस के बाहर प्रदर्शन

लखीमपुर खीरी जाने के दौरान प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सीतापुर गेस्ट हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे है। यहां पर प्रियंका गांधी को हिरासत में लेकर रखा गया है.

04/10/2021 06:24 PM IST

लखीमपुर खीरी बवाल: पंजाब दीप्ती सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा, कांग्रेस नेता कुलजीत सिंह नागरा और पार्टी के अन्य नेता पुलिस हिरासत में

..

लखीमपुर खीरी जाने के दौरान सहारनपुर में पुलिस ने पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, कांग्रेस नेता कुलजीत सिंह नागरा और पार्टी के अन्य नेताओं को हिरासत में लिया.

04/10/2021 01:09 PM IST

सरकार का ऐलान, मुआवजे के साथ मिलेगी सरकारी नौकरी

सीएम आवास में आयोजित बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सभी मृतक किसानों को 45-45 लाख रुपये और घायलों को 10-10 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, इस मामले की न्यायिक जांच होगी. इसके अलावा परिवार के 1 सदस्य को सरकारी नौकरी मिलेगी.

04/10/2021 12:06 PM IST

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम ने कहा, लाशों पर राजनीति करना क्या सही है

लखीमपुर खीरी की घटना को लेकर प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच छ्त्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट कर कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं पर निशाना साधा. सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई घटना बेहद दुखद है लेकिन लाशों पर राजनीति करना क्या सही है. बस्तर के सिलगेर में पुलिस की गोली से कई आदिवासी किसान मारे गए, 5 महीने से वो आंदोलन कर रहे हैं लेकिन राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और भूपेश बघेल में से कौन गया मिलने. यह दोहरा रवैया क्यों. इस ट्वीट में सिंह ने तीनों कांग्रेस नेताओं को टैग भी किया.

04/10/2021 11:57 AM IST

अखिलेश ने कहा पुलिस ने खुद जलाई गाड़ी

सपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस गाड़ी जलाने के आरोप पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पुलिस पर बड़ा आरोप लगाया है. अखिलेश यादव ने कहा कि सपा के कार्यकर्ताओं ने पुलिस की गाड़ी में आग नहीं लगाई बल्कि पुलिस ने खुद गाड़ी में आग लगा दी.

04/10/2021 11:51 AM IST

लखीमपुर खीरी में 19 नवंबर तक धारा 144 लागू

रविवार को लखीमपुर खीरी में हिंसा के बाद सोमवार को जिलाधिकारी अनुज सिंह ने जिले में 19 नवंबर तक धारा 144 लागू कर दी है. इसका उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है.

04/10/2021 11:39 AM IST

सीएम योगी ने बुलाई मंत्री और आला अधिकारियों की बैठक

लखीमपुर खीरी मामले में लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर बड़ी बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना समेत प्रदेश के कई आला अधिकारी मौजूद हैं. इस बैठक में लखीमपुर खीरी की घटना समेत विभिन्न बिंदुओं पर सीएम योगी चर्चा कर रहे हैं. साथ ही सीएम योगी ने पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की.

04/10/2021 11:29 AM IST

धारा 144 लखीमपुर में लगी है फिर लखनऊ आने से क्यों रोका

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने लखीमपुर की घटना को लेकर उन्हें लखनऊ आने से रोकने पर ट्वीट कर यूपी की सरकार को तानशाह सरकार बताया. सीएम बघेल ने ट्वीट किया कि उत्तरप्रदेश की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है. क्या उत्तरप्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं? अगर धारा 144 लखीमपुर में है तो लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है तानाशाह सरकार?

04/10/2021 11:23 AM IST

राहुल गांधी ने कहा, प्रियंका मैं जानता हूं तुम पीछे नहीं हटोगी

लखीमपुर खीरी मामले में प्रियंका गांधी को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया. राहुल ने ट्वीट किया कि प्रियंका मैं जानता हूं कि तुम पीछे नहीं हटोगी तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं. न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे.

04/10/2021 11:10 AM IST

सपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस की गाड़ी में लगाई आग

लखीमपुर मामले में बढ़ते विवाद के बीच समाजवादी पार्टी के कार्यालय के पास सपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस की जीप में आग लगा दी. इस दौरान सपा कार्यकर्ताओं ने लखीमपुर मामले को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी भी की.

04/10/2021 11:02 AM IST

योगी जी कान खोलकर सुन लीजिए देश संविधान से चलता है

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी को पुलिस ने लखीमपुर खीरी पहुंचने से पहले हिरासत में ले लिया था. जिसको लेकर प्रियंका ने कड़ा एतराज जताते हुए लगातार दो पोस्ट किए. पोस्ट में प्रियंका ने लिखा कि योगी जी आप उत्तरप्रदेश में कानून का राज लागू नहीं करते हैं, लेकिन कान खोलकर सुन लीजिए देश संविधान से चलता है, देश कानून के राज से चलता है. मुझे किसानों का साथ देने से कोई नहीं रोक सकता. वहीं, दूसरी पोस्ट में उन्होंने कहा कि लखीमपुर के पीड़ित परिवारों का दुख साझा करने निकली हूं लेकिन यूपी की तानाशाह सरकार ने पुलिस बस का इस्तेमाल कर जबरन रोका. किसानों को कुचलने की राजनीति करने वालों को जनता की ताकत का एहसास नहीं है. जनता सब देख रही है.

04/10/2021 10:55 AM IST

लखीमपुर खीरी में इंटरनेट सेवाएं की गई बंद

लखीमपुर खीरी मामले में बढ़ते विवाद को देखते हुए लखीमपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. सेवाएं बंद होने से जिले में बैंकिंग और ऑनलाइन क्लासेस भी प्रभावित रहेंगी. इस संबंध में जिला प्रशासन ने फैसला लिया है और अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी.

04/10/2021 10:45 AM IST

शिवपाल यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया

किसान हिंसा के मामले में लखीमपुर खीरी जा रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव को पुलिस ने इंजीनियरिंग कॉलेज के पास उनके कार्यकर्ताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया है. उनको पुलिस प्रशासन पुलिस लाइन ले जा रहा है.

04/10/2021 10:41 AM IST

बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र हाउस अरेस्ट

बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र को पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर दिया है. उनको पुलिस उनके घर से बाहर नहीं निकलने दे रही है. इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया है. मायावती ने ट्वीट में कहा कि सतीश चंद्र मिश्र को कल देर रात लखनऊ में उनके निवास पर नजरबंद कर दिया गया जो अभी भी जारी ताकि उनके नेतृत्व में पार्टी का प्रतिनिधिमण्डल लखीमपुर खीरी जाकर किसान हत्याकाण्ड की सही रिपोर्ट न प्राप्त कर सके. यह अति-दुःखद व निन्दनीय.

04/10/2021 10:30 AM IST

अखिलेश यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. पुलिस अखिलेश यादव को अपनी गाड़ी में बिठाकर ले जा रही है. इस दौरान सपा कार्यकर्ता गाड़ी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. काफी मशक्कत के बाद पुलिस अखिलेश को वहां से निकाल लाई और ईको गार्डन की ओर ले जा रही है.

04/10/2021 10:21 AM IST

सपा प्रमुख बोले, यह सरकार सबकी आवाज दबा रही 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने घर के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपने घर से नहीं निकल सकते हैं. यह कहां का लोकतंत्र है. यह हिटलरशाही सरकार किसी को जाने नहीं दे रही है. लोकतंत्र में अधिकार है अपनी समस्याओं को उठाने का. यह सरकार सबकी आवाज दबा रही है. हम शांतिपूर्ण ढंग से सत्याग्रह कर रहे हैं.

04/10/2021 10:11 AM IST

पुलिस से बोली प्रियंका गांधी, हिम्मत है तो छू के दिखाओ

लखीमपुर में पीड़ितों से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव को पुलिस ने लखीमपुर खीरी की सीमा पर हिरासत में ले लिया. इस दौरान प्रियंका ने पुलिस कर्मियों को जमकर फटकार लगाई. प्रियंका ने कहा कि हिम्मत है तो छू कर दिखाओ. अपहरण, छेड़छाड़ और मारपीट का मामला बन सकता है. कानून वो भी समझती हैं. यूपी में भले ही कानून का पालन न हो, लेकिन देश में ऐसा कानून है.

04/10/2021 09:59 AM IST

सपा प्रमुख अखिलेश यादव घर के बाहर धरने पर बैठे

सपा प्रमुख अखिलेश यादव हाउस अरेस्ट का विरोध करते हुए घर के बाहर धरने पर बैठ गए. इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं से भी धरने पर बैठने को कहा. वहीं, सपा प्रमुख को हाउस अरेस्ट किए जाने के विरोध में सपा कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया.

अन्य खबरें