यूपी चुनाव में नीतीश की JDU की एंट्री, ललन सिंह बोले- BJP के साथ लड़ेंगे इलेक्शन

Ankul Kaushik, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 9:35 PM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी एंट्री लेली है. जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा है कि यूपी में बीजेपी ने चुनाव लड़ने की सहमति देदी है. इसके साथ ही जेडीयू ने यूपी में सीटों की सूची बीजेपी को देदी है.
यूपी चुनाव में नीतीश की JDU की एंट्री

लखनऊ. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में इलेक्शन लड़ेगी. यूपी चुनाव के लिए जेडीयू ने बीजेपी को अपनी लिस्ट तैयार करके देदी है. वहीं जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा है कि यूपी चुनाव में जेडीयू को इलेक्शन लड़ने के लिए बीजेपी ने सहमति देदी है. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यूपी में नीतीश की जदयू कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पहले इस बात की खबर थी कि जदयू और बीजेपी एक साथ मिलकर यूपी में चुनाव लड़ेंगी लेकिन अब जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने साफ कर दिया है कि बीजेपी ने यूपी में चुनाव लड़ने की अनुमति देदी है. दोनों पार्टी बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के तहत पहले से ही गठबंधन में हैं.

अब देखना ये है कि यूपी चुनाव में बीजेपी जदयू को कहां सीट देगी और कितनी सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच सहमति बनेगी. यूपी विधानसभा चुनाव के लिए जदयू ने बीजेपी आलाकमान से पहले ही कहा दिया था कि वह अगले साल यूपी में होने वाले चुनाव में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी. इसके लिए जदयू के पूर्व अध्यशक्ष व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को बीजेपी आलाकमान के साथ बातचीत की जिम्मेदारी दी गई थी.

बिहार को मिलेंगे 6026 करोड़, विधायकों की अनुशंसा से स्वास्थ्य पर खर्च होंगे 904 करोड़

जदयू का मानना है कि यूपी के प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, जौनपुर, चंदौली, मछलीशहर, मिर्जापुर, जालौन, सलेमपुर, झांसी और प्रतापगढ़ क्षेत्र में कुर्मी वोटर्स का वर्चस्व है. यह वोटर ही यूपी की सत्ता को तय करते हैं और कुर्मी जाति अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी में आती है. यह जाति आमतौर पर नीतीश कुमार की जदयू के पक्ष में देखी जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें