यूपी में होने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर की बंपर भर्ती, जाने फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 9:35 PM IST
  • दिशा निर्देश में कहा गया है कि तहसील कंप्यूटर केंद्र पर कंप्यूटरीकरण के काम में केवल जरूरत पर आउटसोर्सिंग पर तकनीकी जनशक्ति सेवा ली जाएगी. मंडलायुक्त न्यायालय में कंप्यूटरीकरण के लिए जरूरत के अनुसार आउटसोर्सिंग पर आधारित एक तकनीकी जनशक्ति सेवा केंद्र बनाया जाएगा.
यूपी में होने वली है कंप्यूटर ऑपरेटर की बड़ी भर्ती, जाने फुल डिटेल्स

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की तकरीबन 350 तहसीलों में 1000 से अधिक कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर लिए जल्द ही भर्ती शुरू की जाएगी. राजस्व परिषद ने दिशा-निर्देश जारी कर इसकी सूचना दी है. कंप्यूटर ऑपरेटरों को उनकी ज़रूरतों के अनुसार आउट सोर्सिंग के माध्यम से, स्थानीय स्तर पर इसकी व्यवस्था कर भर्ती किया जाएगा. व्यवस्था के अनुसार श्रेणी एक व श्रेणी दो की तहसीलों में ज़्यादा से ज़्यादा चार और श्रेणी तीन व चार की तहसीलों में दो कंप्यूटर ऑपरेटर को रखा जाएगा. इन्हें संविदा के आधार पर रखा जाएगा. श्रेणी एक में प्रतिदिन औसतन 300 से अधिक खतौनी की नकल जारी करने वाली तहसीलें शामिल होंगी. 

श्रेणी दो में 200 से 300, श्रेणी तीन में 100 से 200 और श्रेणी चार में औसतन 100 से कम नकल जारी करने वाली तहसीलें शामिल होंगे. राजस्व परिषद ने प्रयोक्ता प्रभार के संग्रहण एवं व्यय के लिए दिशा-निर्देश जारी किए है. इन दिशा निर्देश में कहा गया है कि तहसील कंप्यूटर केंद्र पर कंप्यूटरीकरण के काम में केवल जरूरत पर आउटसोर्सिंग पर तकनीकी जनशक्ति सेवा ली जाएगी. मंडलायुक्त न्यायालय में कंप्यूटरीकरण के लिए जरूरत के अनुसार आउटसोर्सिंग पर आधारित एक तकनीकी जनशक्ति सेवा केंद्र बनाया जाएगा. इस केंद्र पर होने वाला खर्च मंडलीय जिला की जिस तहसील में सर्वाधिक प्रयोक्ता प्रभार प्राप्त हो रहा है, उसी में ही स्थापित किया जाएगा. 

इंस्पेक्टर पर मां-बेटे की पिटाई का आरोप, ग्रामीणों ने जिप्सी घेरकर किया हंगामा

आउटसोर्सिंग पर प्रति तकनीकी जनशक्ति सेवा क्रय पर अधिकतम 25000 रुपये खर्च किए जाएंगे. इसी तरह की व्यवस्था जिलाधिकारी न्यायालय के लिए भी की जाएगी. जनशक्ति सेवा क्रय केंद्र खुलने पर पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही कराई जाएगी. साथ में खतौनी, खसरा, भू-नक्शा, वरासत संबंधी काम आसानी से होंगे. इसके अलावा आय, जाति, निवास और हैसियत प्रमाण पत्र के कामों में तेजी आएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें