नए साल से पहले लखनऊ में LDA की सबसे बड़ी नीलामी, 312 करोड़ में बिके दो प्लॉट

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 4:31 PM IST
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने नए साल के ठीक पहले सिर्फ दो प्लॉटों को नीलाम कर 312 करोड़ रुपए कमाए हैं. यह एलडीए के लिए इस साल की सबसे बड़ी नीलामी है. नीलाम हुए भूखंडों में एक भूखंड 25000 वर्ग मीटर तो दूसरा भूखंड लगभग 14000 वर्ग मीटर का है.
नए साल से पहले लखनऊ में LDA की सबसे बड़ी नीलामी, 312 करोड़ में बिके दो प्लॉट

लखनऊ. लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने इस साल की सबसे नीलामी की है. नए साल के ठीक पहले एलडीए ने सिर्फ दो प्लॉटों को नीलाम कर 312 करोड़ रुपए कमाए हैं. यह दोनों भूखण्ड लखनऊ के गोमती नगर विस्तार के प्लासियो माल के पीछे स्थित था. इसमें से एक भूखंड लगभग 25000 वर्ग मीटर का है तो दूसरा भूखंड लगभग 14000 वर्ग मीटर का है. इन भूखंडों को लेकर काफी लोगों ने बोली लगाई थी. ऑनलाइन नीलामी में ये दोनों भूखंड 312 करोड़ रुपये में नीलाम हुए.

दरअसल एलडीए को फ्लैट बेचने के लिए ग्राहक नहीं मिल रहे थे. इसलिए एलडीए ने खाली पड़े प्लॉटों पे मकान बनाने के बजाय खाली प्लॉट को ही बेचने का फैसला लिया था. इसके लिए एलडीए ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. प्लॉट बेचने के फैसले के बाद एलडीए ने बसंत कुंज योजना में 400 मकानों के निर्माण का प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से रिक दिया था. एलडीए ने फैसला लिए यह कि अब इन प्लॉट को खाली ही बेचा जाएगा. साल 2018 में एलडीए के बनाए फ्लैटों की कीमत काफी कम लग रही थी. खोजने पर भी ग्राहक नहीं मिल रहे थे जिसके बाद एलडीए ने आगे के निर्माण कार्यों को रोक कर खाली पड़े भूखंड को बेचने का फैसला किया.

घनी आबादी में तेंदुए का तांडव, दीवारों को फांदकर छत पर पहुंचा, Video हुआ वायरल

गौरतलब है कि एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने चार अगस्त को आदेश जारी कर कहा था कि प्रस्तावित मकान वाले भूखंडों पर अब मकान का काम रोक कर खाली पड़े जमीन को ही विकसित किया जाए क्योंकि जमीन के खरीदार ज्यादा है. इसके लिए एलडीए ने चार सदस्यीय कमेटी बनाई जिसमें प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर इंदु शेखर सिंह, मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल, प्रभारी अधिकारी और संपत्ति अधिकारी को रखा गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें