लखनऊ: LDA में एक से अधिक संपत्ति लेने पर की जाएगी कार्रवाई, आवंटन होंगे रद्द

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 9:40 AM IST
  • एलडीए में एक से अधिक मकान और प्लॉट लने पर अब आवंटन को रद्द किया जाएगा. नियमानुसार लोग केवल एक ही मकान, फ्लैट और प्लॉट ले सकते है. इसके बावजूद तमाम लोगो ने कई संपत्तियां ले रखीं है. एलडीए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा और आवंटन को निरस्त किया जाएगा.
एलडीए में एक से अधिक संपत्ति लेने पर आवंटन होंगे रद्द (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में तमाम लोगों ने लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीए से एक से अधिक मकान एवं फ्लैट लिए हैं. लेकिन नियमानुसार लोग केवल एक ही प्लॉट या मकान रख सकते है. इस कारण एलडीए एक से अधिक मकान व प्लॉट रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इनका आवंटन निरस्त करने जा रहा है. इसके अलावा फर्जी रजिस्ट्री कराने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी.

नियम के अनुसार परिवार में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों में से केवल एक ही व्यक्ति संपत्ति ले सकता है. इस कारण बुकिंग के दौरान एलडीए संबंधित व्यक्ति से शपथ पत्र लेता है कि उस व्यक्ति के पास कोई दूसरा मकान, प्लॉट या फ्लैट नहीं है. लेकिन इसके बावजूद शहर में कई ऐसे लोग है, जिन्होंने एलडीए से कई मकान, प्लॉट और फ्लैट लिए हुए है. लेकिन अब एलडीए ऐसे लोगों पर कार्रवाई करते हुए इनसे अपनी संपत्तियां वापस लेगा. इसके लिए एक से अधिक संपत्ति खरीदने वालों का विवरण कंप्यूटर से खोजा जा रहा है.

लखनऊ: औरंगाबाद में जल्द करा सकेंगे फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन, इस कारण रुका था काम

इससे पहले भी अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि कई आईएएस अधिकारियों, एलडीए के बाबू और अधिकारियों ने नियमों के खिलाफ जाकर एक से अधिक संपत्तियां ले रखीं है. इसके बावजूद इन लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. लेकिन अब ऐसे लोगों के खिलाफ विवरण तलाश कर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा एलडीए की कानपुर रोड योजना सेक्टर एम में फर्जी रजिस्ट्री कराने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा. एलडीए सचिव ने ऐसे लोगों के लिए एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें