खुशखबरी! यूपी में अब घर बैठे बनेगा लर्निंग डीएल, बस करना होगा ये काम, जानें

Smart News Team, Last updated: Wed, 9th Jun 2021, 1:33 PM IST
  • यूपी में जुलाई महीने के अंत से आवेदक घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे. अब आवेदकों को आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. परीक्षा पास करने पर आवेदक खुद लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट निकाल सकेंगे.
यूपी में आवेदक घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे.

लखनऊ. यूपी में लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था बदलने वाली है. बहुत जल्द ही लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आवेदक लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनावा सकेंगे. जुलाई महीने के अंत तक यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी. नई व्यवस्था के तहत आवेदक जो कंप्यूटर परीक्षा संभागीय परिवहन कार्यालयों में देता है वह उसे अपने घर बैठे ऑनलाइन दे सकेगा. परीक्षा पास करने पर आवेदक खुद लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट निकाल सकेंगे.

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण यह काम आगे नहीं बढ़ पाया था. अब इसे आगे बढ़ाया जा रहा है. 

CM योगी का बढ़ा फैसला, 23 लाख श्रमिकों को 1000 रुपये करेंगे ऑनलाइन ट्रांसफर

माना जा रहा है कि जुलाई के अंत से ये व्यवस्था शुरू होगी. इससे आवेदक को यह फायदा होगा कि उसे लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय का चक्कर नहीं कटाना पड़ेगा और समय की बचत होने के साथ ही आवेदक दलालों के चुंगल से बचेगा. परिवहन विभाग ने एनआईसी को पत्र भेजकर इस व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करने के लिए कहा है.

आरटीओ प्रभात पांडेय ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनाए जाने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया गया है. पोर्टल को अपग्रेड करने के लिए एनआईसी को पत्र भेज दिया गया है. पोर्टल के अपग्रेड करने के बाद इसका ट्रायल किया जाएगा. इसके बाद इसे लागू किया जाएगा. संभावना है कि जुलाई के अंत तक लर्निंग लाइसेंस की नई व्यवस्था लागू कर दिया जाए.

लखनऊ में जिम ट्रेनर को मारी गोली, घायल ने बहनोई पर लगाया आरोप

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें