मिशन शक्ति के तीसरे चरण का LIVE शुभारंभ, CM योगी ने 75 महिलाओं को किया सम्मानित

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 2:32 PM IST
  • लखनऊ में मिशन शक्ति के तीसरे चरण का लाइव शुभारंभ हुआ. इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्यपाल आनंदीबेन शामिल हुईं. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि देश में 2014 के बाद युग परिवर्तन हुआ और आधी आबादी यानी महिला शक्ति के लिए कई काम किए गए. 
सीएम योगी ने कहा कि देश में 2014 के बाद युग परिवर्तन हुआ और आधी आबादी यानी महिला शक्ति के लिए कई काम किए गए.

लखनऊ. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति के तीसरे चरण का लाइव शुभारंभ हुआ. इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेने पटेल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री मौजूद रहे. इस दौरान कोरोन काल में मिशन शक्ति के तहत पहले और दूसरे चरण में सराहनीय काम करने वाली 75 महिला अधिकारी और कर्मचारियों को सम्मानित किया. साथ ही सीएम निराश्रित महिला पेंशन योजना के अंतर्गत 29.68 लाख महिलाओं के खातों में 451 करोड़ रुपए भेजे गए और सीएम सुकन्या योजना के अंतर्गत 1.55 लाख लड़कियों के खाते में 30 करोड़ 12 लाख रुपए भेजे गए.

2014 के बाद हुआ युग परिवर्तन

कार्यक्रम में मौजूद सीएम योगी ने कहा कि 2014 के बाद से नए प्रधानमंत्री आने के बाद देश में युग परिवर्तन हुआ. देश को नई दिशा मिली और आमजन सुरक्षा के साथ स्वावलंबी बनने की ओर बढ़ रहा है. केंद्र की सरकार ने महिला की गरिमा और उसकी रक्षा के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत हुई. जिसमें इज्जत घर, पीएम आवास योजना समेत कई योजनाएं शामिल है. जिससे महिला के साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया गया.

गोरखपुर जाने के लिए निकले पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर को पुलिस ने रोका, CM योगी के खिलाफ UP चुनाव लड़ने का किया था ऐलान

2017 से पले प्रदेश में था असुरक्षा का भाव

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में असुरक्षा का भाव था, लेकिन सत्ता में आते ही हमने महिला सुरक्षा के क्षेत्र में काम शुरू किया. जो आगे मिशन शक्ति के रूप में आया. हमने अभी तक 7.81 लाख लड़कियों को सीएम कन्या सुकमंगला योजना से लाभ पहुंचाया और आज इस योजना में 1.55 लाख बालिका और जुड़ गई हैं. केंद्र सरकार द्वारा जब जनधन योजना में पैसा दिया गया तो हमने लोगों की सहायता के लिए हर गांव में एक बैंकिंग सखी बनाई और आज गांव में बैंक से जुड़े काम आसानी से हो रहे हैं.

CM योगी ने की लखनऊ के अथर्व पांडे की मदद, किडनी के इलाज के लिए दिए 8 लाख रुपये

आधी आबादी को नजरअंदाज कर कोई देश नहीं बन सकता समर्थ

सीएम योगी ने कहा कि आधी आबादी को नजरअंदाज कर कोई देश समर्थ नहीं बन सकता. इस विचार के साथ हमने काम करना शुरू किया और मिशन शक्ति के साथ महिलाओं को सुरक्षा के साथ स्वावलंबी बनाने के क्षेत्र में काम किया. वहीं, विश्व की सबसे बड़ी आपदा कोरोना में कोरोना वारियर ने बहुत अच्छा काम किया, जिसका परिणाम है कि आज 24 करोड़ की आबादी वाले इस प्रदेश में कोरोना के 24 केस ही बचे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें