डेंगू के डंक से राहतः लखनऊ में बने इस अर्क से 48 घंटे में 10 गुना बढ़ेगी प्लेटलेट्स

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 3:39 PM IST
  • लखनऊ के लोहिया संस्थान के आयुर्वेदिक विभाग ने डेंगू के मरीजों के लिए एक विशेष तरीके का अर्क तैयार किया है. जिसके सेवन से मात्र 48 घंटे में प्लेटलेट्स 10 गुना तक बढ़ रही है. डेंगू के मरीजों में अब ये अर्क कारगर साबित हो रहा है.
डेंगू के डंक से राहतः लखनऊ में बने इस अर्क से 48 घंटे में 10 गुना बढ़ेगी प्लेटलेट्स

लखनऊ. प्रदेश में लगातार डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी से राहत की खबर आ रही है. लखनऊ के लोहिया संस्थान ने डेंगू के लिए आयुर्वेदिक एक विशेष अर्क तैयार किया है.इस अर्क से डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स 48 घंटे में 10 गुना तक बढ़ रही है. जिन मरीजों को ये अर्क दिया गया है उन मरीजों में हैरान करने वाले परिणाम सामने आए हैं.

इस वजह से कारगर है ये अर्क

लोहिया संस्थान के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. एसके पांडेय कई आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों को मिलाकर ये विशेष अर्क तैयार किया है. इस अर्क के बारे में डॉ. पांडेय ने बताया कि डेंगू में सबसे बड़ा नुकसान है कि व्यक्ति में पित्त बढ़ जाता है. इस अर्क में हमने इस बात को ध्यान में रखते हुए पित्त शामक औषधियां का उपयोग किया है ताकि डेंगू पीड़ित को जल्द से जल्द इसका लाभ हो सके.

BSP के 6 बागी विधायक अखिलेश की सपा में शामिल, 1 भाजपा MLA ने भी SP का हाथ थामा

इस औषधियां का उपयोग कर हुआ तैयार

डॉ. पांडेय ने बताया कि इस अर्क में सौंफ का उपयोग किया गया है जो रसायन रामबाण का काम करती है. जिससे पित्त कम होने के साथ प्लेटलेट्स की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगती है. साथ ही गिलोय और पपीते के पत्ते का रस पीने से भी प्लेटलेट्स के काउंट में वृद्धि होती है. साथ ही इसमें पुनर्नवा, भुईं आंवला, मकोय, गिलोय और पपीते के पत्ते का रस भी मिलाया गया है.

वोटर लिस्ट में सुधार के लिए 4 नवंबर आखिरी तारीख, 5 जनवरी को जारी होगी लास्ट लिस्ट

दिन में 4 बार दी जा रही औषधि, 50 से अधिक रोगी ठीक

डॉ. पांडेय ने बताया कि इस औषधि को दिन में 4 बार देने से करीब 10 गुना प्लेटलेट्स बढ़ जाते हैं. अभी तक करीब 50 डेंगू मरीज इस अर्क का सेवन करके पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.

किसी ने दो दिन तो कोई 4 दिन में हुआ ठीक

जानकारी अनुसार, इस दवा का सेवन करने वाले कई ऐसे लोग हैं जिनकी प्लेटलेट्स 30 हजार से कम हो गई थी. 2 दिन उनके अर्क लेने से प्लेटलेस्ट काउंट 1.5 लाख तक पहुंच गया. वहीं, एक मरीज जिसकी प्लेटलेट्स 18 हजार से कम थी. उसको ये अर्क दिया गया उनकी प्लेटलेट्स 4 दिन में 2 लाख के ऊपर पहुंच गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें