घरेलू गैस LPG सिलेंडर पर नहीं मिल रही सब्सिडी तो पढ़ें ये खबर, जानें क्यों नहीं आ रहा पैसा

Smart News Team, Last updated: Fri, 3rd Sep 2021, 12:09 PM IST
  • पिछले एक साल एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी नहीं आने पर एक ग्राहक ने कंपनी सवाल किया है, कि उसका गैस सब्सिडी का को नहीं आ रहा है. इसके जवाब देते हुए गैस कंपनी ने कहा, कि सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं है.
घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी क्यो नहीं आ रही है.(फाइल फोटो)

लखनऊ. घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर(LPG Gas cylinder) की सब्सिडी पिछले एक साल से नहीं आ रही है जिससे ग्राहक परेशान नजर आ रहे है. सरकार के अनुसार, मई 2020 से अब तक सब्सिडी(LPG Gas subsidy) वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई अंतर नहीं रहा है. जिसके कारण ग्राहको को सब्सिडी नहीं दी जा रही है. यह जानकारी एक उपभोग्ता के MoPNG e-Seva पर सवाल पूछने का बाद मिली है.

एक घरेलू गैस उपभोक्ता ने MoPNG e-Seva पर सवाल पूछा, कि "पिछले 1 साल से अधिक समय हो गया हैं लेकिन हमे एलपीजी गैस सिलिंडर की सब्सिडी नहीं मिली हैं मैने ऑनलाइन पोर्टल पे कम्प्लेन की लेकिन कोई जवाब नहीं मिला ही!" ट्वीटर पर उपभोक्ता के इस सवाल का जवाब देते हुए MoPNG e-Seva ने बताया, कि "प्रिय ग्राहक, चूंकि 2020 मई से सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं है, इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की कोई राशि हस्तांतरित नहीं की जाती है."

पेट्रोल डीजल 3 सितंबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में नहीं बदले तेल के दाम

वर्तमान में मेरठ में एलपीजी 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर का रेट 882.50 रुपये है. जानकारी के अनुसार, एक सितंबर को गैस कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की थी. बता दें 1 मार्च 2014 में सब्सिडी वाले एक गैस सिलेंडर की कीमत 410.50 रुपये थी, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1080.5 रुपये. पहले सरकार सब्सिडी वाले सिलेंडर पर ग्राहको के खाते में सब्सिडी के पैसे भेजती थी, लेकिन दोनो के रेट सेम होने के बाद उपभोक्ता को सब्सिडी का पैसा नहीं भेजा जा रहा है. एलपीजी सिलिंडर के दाम 1 मई 20 के 581.50 रु से बढ़कर 1 सितंबर को 884.50 रु पर पहुंचे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें