यूपी: टैक्स वसूली का 60 फीसदी औद्योगिक क्षेत्रों के विकास पर खर्च किया जाएगा

Smart News Team, Last updated: 03/10/2020 08:19 AM IST
  • यूपी में जिला पंचायतों के क्षेत्र में आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में कुल वसूली का 60 परसेंट वहां के विकास कामों पर खर्च किया जाएगा.
यूपी: टैक्स वसूली का 60 फीसदी औद्योगिक क्षेत्रों के विकास पर खर्च किया जाएगा

लखनऊ. जिला पंचायतों के क्षेत्र में आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में कुल वसूली का 60 परसेंट वहां के विकास कामों पर खर्च किया जाएगा. बाकी 40 प्रतिशत राशि का उपयोग औद्योगिक क्षेत्र के बाहर जिला पंचायतों के विकास कामों पर खर्च किया जाएगा.

इसके संबंध में प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि जिला पंचायतों की सीमाओं के अंदर आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में टैक्स की 60 प्रतिशत राशि का प्रयोग जिला पंचायत की सीमाओं के अंदर आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में नागरिक के सुविधाओं और विकास से जुड़े कामों में खर्च किया जाएगा. वहीं, बाकी 40 प्रतिशत राशि का उपयोग औद्योगिक क्षेत्रों के बाहर जिला पंचायत के विकास में खर्च किया जाएगा.

हाथरस कांड पर योगी सरकार का एक्शन, एसपी, DSP, इंस्पेक्टर सस्पेंड, DM बचे

अवस्थापना और औद्योगिक विकास, अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार ने बताया कि औद्योगिक संगठनों की ये मांग लंबे समय से लंबित थी. अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका समाधान कर दिया है.

हाथरस केस: उमा भारती बोलीं- इस घटना से CM योगी, UP सरकार और BJP की छवि पर आंच आई

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाल ही में  उद्योग से जुड़े लोगों की बैठक हुई थी. बैठक में औद्योगिक क्षेत्रों से दोहरी टैक्स वसूली पर बातचीत हुई. बैठक में तय हुआ कि औद्योगिक क्षेत्रों से जिला पंचायत द्वारा वसूले गए विभिन्न टैक्स की 60 प्रतिशत राशि प्रयोग औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाएगा. वहीं, 40 प्रतिशत राशि का प्रयोग औद्योगिक क्षेत्र से बाहर जिला पंचायतों में किया जाएगा. टैक्स को जमा करने के लिए  एक अलग से बैंक खाता बनाया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें